विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 05, 2023

त्वचा से गंदगी छुड़ाकर धब्बे हटाती है यह लाल सब्जी, जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल 

Vegetable For Glowing Skin: हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है. स्किन पर निखार लाने और दाग-धब्बों को हटाने के लिए इस एक सब्जी का असर भी बेहतरीन नजर आता है. 

Read Time: 4 mins
त्वचा से गंदगी छुड़ाकर धब्बे हटाती है यह लाल सब्जी, जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल 
Clean Skin Home Remedies: इस तरह त्वचा बनेगी साफ और निखरी हुई.  

Skin Care Tips: बाजार में स्किन के लिए एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट्स जरूर होते हैं लेकिन कई बार इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इन्हें खरीदना जेब पर जरूरत से ज्यादा भारी पड़ जाता है. ऐसे में आपको भी स्किन की दिक्कतों से छुटकारा तो पाना है लेकिन महंगे प्रोडक्ट्स नहीं खरीदना चाहते तो यहां दिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. आपकी रसोई में टमाटर (Tomato) तो होगा ही. टमाटर वैसे तो फल होता है लेकिन इसकी सब्जी बनाई जाती है इसलिए इसे सब्जी ही कहा जाता है. टमाटर ऐसी सब्जी है जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसमें लाइकोपीन होता है जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है. त्वचा को क्लेंज करने और निखारने (Glow) के लिए टमाटर का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चेहरे को निखारने के लिए कॉफी से ये 3 फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं आप भी, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद 

स्किन निखारने के लिए टमाटर | Tomato For Glowing Skin 

टमाटर के फायदों की बात करें तो यह स्किन पर कई तरह से असर दिखाता है. यह एक्सेस ऑयल हटाता है जिससे त्वचा जरूरत से ज्यादा चिपचिपी नजर नहीं आती है. इसमें एंजाइम्स होते हैं जो स्किन पर माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह असर दिखाते हैं और डेड स्किन सेल्स निकालने में असरदार होते हैं. वहीं, स्किन के दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के करके चेहरे को निखारने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

घुंघराले बाल हो गए हैं दोमुंहे और दिखते हैं बेजान, तो यहां जानिए Split Ends हटाने के आसान से तरीके 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए 

चेहरे के लिए टमाटर का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का गूदा लें. इसमें एक चम्मच चीनी डालें और उसे हल्के हाथों से स्किन पर मलें. 1 से 2 मिनट चेहरे पर मलने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी और स्किन साफ और निखरी हुई दिखाई देगी. 

tomato face pack
ऑयली स्किन के लिए 

स्किन पर जरूरत से ज्यादा ऑयल अच्छा नहीं लगता और फोड़े-फुंसियों की वजह भी बन जाता है. इस दिक्कत के लिए टमाटर को इस एक तरीके से लगाकर देखें. आधा टमाटर लें और उसे जस का तस चेहरे पर घिसना शुरू कर दें. चेहरे पर 10 से 15 मिनट इसे लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन पर हफ्ते में 2 से 3 बार टमाटर को इस तरह लगाया जा सकता है. 

vunrasqg
त्वचा निखारने के लिए 

टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए कटोरी में एक टमाटर का रस निकालें और उसमें चुटकीभर हल्दी और चंदन पाउडर मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए Deepika-Prakash Padukone और Arjun Kapoor

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
त्वचा से गंदगी छुड़ाकर धब्बे हटाती है यह लाल सब्जी, जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल 
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;