चुकुंदर स्किन की सेहत कर देता है अच्छी, इन तरीकों से लगाएंगे तो सुंदरता देख खुद को भी नहीं होगा यकीन 

Beetroot For Face: दमकती त्वचा के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए किस तरह चुकुंदर से निखर जाएगी त्वचा. 

चुकुंदर स्किन की सेहत कर देता है अच्छी, इन तरीकों से लगाएंगे तो सुंदरता देख खुद को भी नहीं होगा यकीन 

Beetroot In Skin Care: चेहरे पर चुकुंदर लगाने के हैं कई तरीके. 

Skin Care: चुकुंदर सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है. चुकुंदर विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. स्किन की बात करें तो चुकुंदर (Beetroot) त्वचा को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे देता है. इसे लगाने पर त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं जो उसे लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं. इसके अलावा चुकुंदर से दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के होते हैं, त्वचा मुलायम बनती है, एक्ने की दिक्कत दूर होती है और गुलाबी निखार नजर आता है सो अलग. जानिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर चुकुंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चेहरे को मिलेंगे दूध से एंटी-एजिंग गुण, बस लगानी होंगी ये 5 चीजें Raw Milk में मिलाकर

स्किन केयर में चुकुंदर | Beetroot In Skin Care 

चुकुदंर के रस को जस का तस ही यानी सादा ही चेहरे पर लगाया जा सकता है. लेकिन, इसे बहुत ज्यादा देर चेहरे पर लगाकर नहीं रखें वर्ना लाल निशान पड़े हुए दिख सकते हैं. इसीलिए चुकुंदर का रस लगाने के 5 से 10 मिनट में ही चेहरा धोकर साफ कर लें. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

चुकुंदर और बादाम का तेल 

मुलायम त्वचा पाने के लिए चुकुंदर का इस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. एक चम्मच दूध में 2 चम्मच चुकुंदर का रस और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट में चेहरा धो लें. त्वचा चमक जाएगी. कुछ हफ्ते इस्तेमाल करेंगे तो फर्क खुद ब खुद दिखना शुरू हो जाएगा. 

चुकुंदर और दही 

दही के साथ मिलाकर भी चुकुंदर को चेहरे पर लगा सकते हैं. 2 चम्मच दही में 4 चम्मच चुकुंदर का रस (Beetroot Juice) मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. इस फेस पैक में थोड़ा सा बादाम का तेल भी मिलाया जा सकता है. 

चुकुंदर और मलाई 

दूध की मलाई में चुकुंदर मिलाकर कभी नहीं लगाया है तो अब लगाकर देख लें. एक चम्मच ताजा चुकुंदर का रस लें और उसमें एक चम्मच मलाई मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक (Beetroot Face Pack) से त्वचा चमक जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.