चेहरे को मिलेंगे दूध से एंटी-एजिंग गुण, बस लगानी होंगी ये 5 चीजें Raw Milk में मिलाकर

Glowing Skin Home Remedies: कच्चा दूध स्किन की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे को क्लेंज करने के लिए कैसे करें दूध का इस्तेमाल. 

चेहरे को मिलेंगे दूध से एंटी-एजिंग गुण, बस लगानी होंगी ये 5 चीजें Raw Milk में मिलाकर

Raw Milk For Face: चेहरे पर इस तरह लगाया जा सकता है कच्चा दूध. 

Skin Care: दूध को स्किन केयर में खूब शामिल किया जाता है. यह क्लेंजर की तरह भी लगाया जाता है, फेस पैक में मिलाकर भी और इसका स्क्रब बनाकर भी चेहरे पर लगाते हैं. दूध स्किन को हाइड्रेट करता है, एंटी एजिंग गुण देकर झुर्रियों और फाइन लाइंस को हल्का करता है और साथ ही त्वचा की कसावट बढ़ाता है. खासतौर से कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद है. इससे त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और स्किन चमक उठती है. यहां जानिए कच्चे दूध में क्या मिलाकर लगाएं त्वचा पर कि ग्लोइंग और चमकदार दिखने लगे चेहरा. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

चेहरे पर दूध लगाने के तरीके | Ways To Apply Milk On Face 

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 और बी12 होते हैं. कच्चा दूध स्किन को नमी भी देता है और साफ करने में भी असर दिखाता है. कच्चे दूध को चेहरे पर सादा ही लगाया जा सकता है. इसे रूई की मदद से चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो सकते हैं. इसके अलावा, इसमें कुछ और चीजें मिलाकर भी चेहरे पर लगाई जा सकती हैं. 

गुड़हल के फूल को एक बार लगा लिया इस तरह तो बार-बार करेंगे हेयर केयर में शामिल, बढ़ने लगते हैं बाल

दूध और गुलाबजल 

चेहरे को बेहतर तरीके से क्लेंज करने के लिए कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर लगा लें. इससे स्किन बेहतर तरह से साफ होती है और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं सो अलग. 

दूध और टमाटर 

कच्चे दूध में टमाटर का रस (Tomato Juice) मिलाकर बेहतरीन फेस मास्क बनकर तैयार हो जाता है. यह स्किन पर एक्सफोलिएटर की तरह ही असर दिखाता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच दूध में बराबर मात्रा में टमाटर का रस मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एकबार भी इस फेस मास्क को लगाया जाए तो चेहरा निखर जाता है. 

दूध और दही 

दूध के साथ कभी दही खाने की सलाह नहीं दी जाती है लेकिन दूध में दही मिलाकर चेहरे पर जरूर लगाया जा सकता है. दूध में दही मिलाने पर यह एक अच्छे एंटी-एजिंग मास्क (Anti aging mask) की तरह काम करता है. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. 

दूध और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी का उबटन बनाकर अक्सर ही चेहरे पर लगाया जाता है. यह चेहरे से एक्सेस ऑयल सोखता है और डलनेस दूर करता है. कच्चे दूध में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर मलकर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाने पर स्किन खूबसूरत बनी रहेगी. 

दूध और हल्दी 

हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी से चेहरा बिना किसी दोराय निखर भी जाता है. ऐसे में दूध और हल्दी को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से इनका प्रभाव बढ़ जाता है. एक कटोरी में 3 चम्मच दूध लें और उसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर मलें, 15 मिनट रखें और फिर चेहरा धोकर साफ करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.