Hair Fall Test: ऐसे लगाएं पता कि बालों का झड़ना नॉर्मल है या नहीं, स्कैल्प और बाथरूम फ्लोर से करें पहचान 

How To Check Hair Fall: अगर आपको भी लगता है कि आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो टेंशन लेने के बजाय हेयर फॉल टेस्ट करके देख लीजिए. 

Hair Fall Test: ऐसे लगाएं पता कि बालों का झड़ना नॉर्मल है या नहीं, स्कैल्प और बाथरूम फ्लोर से करें पहचान 

Hair Fall Test: बालों का झड़ना सामान्य है या नहीं, जानें यहां. 

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक आम प्रक्रिया है और रोजमर्रा में हमारे कुछ हद तक बाल तो झड़ते ही हैं. कहते हैं रोजाना 50 से 100 बालों का झड़कर गिरना नॉर्मल होता है और कई लोगों के साथ बाल झड़ने (Hair Fall) की औसत संख्या ज्यादा भी हो सकती है. लेकिन, बालों का झड़ना देखकर होने वाली टेंशन के आगे समझ ही नहीं आता कि बाल नॉर्मली झड़ रहे हैं या फिर सचमुच गंभीर होने की जरूरत है. ऐसे में आपकी मदद करने के लिए यहां ऐसे कुछ आम तरीके दिए गए हैं जिनसे आप पहचान सकते हैं कि बालों का झड़ना सामान्य (Normal) है या नहीं. 

पतले बालों को मोटा बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 5 नैचुरल तेल, घने नजर आने लगते हैं बाल

इस तरह पहचानें बालों का झड़ना सामान्य है या नहीं 

स्कैल्प को करें चेक 

अपनी स्कैल्प यानी सिर की सतह को देखें. स्कैल्प को रौशनी में देखें ताकि आपको अच्छे से सिर नजर आ सके. अब नॉटिस करें कि आपके स्कैल्प पर चौड़े हिस्सों पर बाल कम तो नजर नहीं आ रहे. अगर आपको कई हेयर फॉलिकल्स नजर आएं जिनमें बाल नहीं हैं और स्कैल्प (Scalp) खाली दिखे तो हो सकता है कि आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं. 

बालों पर इस तरह कर लिया तुलसी का इस्तेमाल, तो डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक की दिक्कत हो जाएगी दूर

कंघी और शावर ड्रेन पर दें ध्यान 

जब आप बालों को धोते हैं और कंघी करते हैं तो ध्यान दें कि कितने बाल झड़ रहे हैं. अगर बालों का छोटा गुच्छा नजर आ रहा है तो हेयर फॉल नॉर्मल (Normal Hair Fall) है लेकिन अगर बहुत ज्यादा बड़ा गुच्छा हो तो हेयर फॉल को लेकर चिंता की जा सकती है. 

उम्र और जेंडर का रोल 

हेयर फॉल को उम्र और जेंडर भी प्रभावित करते हैं. पुरुषों में अधिकतर गंजेपन (Baldness) की दिक्कत होती है और महिलाओं में जरूरत से ज्यादा हेयर फॉल की. वहीं, उम्र ज्यादा हो तो हेयर फॉल की दिक्कत बढ़ने लगती है. 

हेयर थिनिंग पहचानना 

अगर माथे के पास या फिर कानों के ऊपर की तरफ से बाल झड़ने लगे हैं तो यह एंड्रोजेनेटिक एलोपीशिया का संकेत हो सकता है. ऐसे में चिकित्सक से संपर्क किया जाना जरूरी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.'