होली के रंगों से खराब हुए कपड़ों को फेंकने के बजाय इस तरह करें साफ, जड़ से छूट जाएंगे जिद्दी दाग 

Holi Color Stains On Clothes: होली के रंग कई बार साफ कपड़ों पर लग जाते हैं और फिर उन्हें फेंकने की नौबत आ जाती है. लेकिन, कुछ टिप्स अपनाकर आप अपने रंगीन दाग वाले कपड़ों को भी साफ कर सकते हैं. 

होली के रंगों से खराब हुए कपड़ों को फेंकने के बजाय इस तरह करें साफ, जड़ से छूट जाएंगे जिद्दी दाग 

Removing Holi Stains From Clothes: इस तरह कपड़ों से छूटेंगे होली के दाग. 

Washing Tips: होली का मजा अगले दिन सजा बनते देर नहीं लगाता, खासकर तब जब अपने मनपसंद और अच्छे कपड़े होली के रंग (Holi Colors) से रंगीन हो गए हों. कपड़ों पर लगे दागों से उन्हें या तो फेंकना पड़ता है या फिर पौछा लगाने के लिए इस्तेमाल में ले लिया जाता है. लेकिन, अब आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है. यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप होली के रंगों से दागदार हुए कपड़ों को आसानी से साफ कर सकेंगे. कोई एक तरीका काम ना आए तो दूसरा या तीसरा तरीका अपनाकर देख ले. दागों (Stains) की छुट्टी हो जाएगी. 

होली के रंग छूटने का नहीं ले रहे नाम तो अपना लीजिए ये टिप्स, नीला-पीला नहीं दिखेगा चेहरा 

कपड़ों से होली के रंग छुड़ाने के टिप्स | Tips To Remove Holi Stains From Clothes 


सफेद सिरका 

आधा कप सफेद सिरका (White Vinegar) लें और उसमें एक चम्मच भरकर कोई भी डिटर्जेंट पाउडर मिला लें. इसमें 2 से 3 लीटर पानी मिलाएं और कपड़ों को इस पानी में भिगो दें. इस सिरके और साबुन के पानी से कपड़ों से दाग हटने लगेंगे. 

no0hf4qg


नींबू का रस 

कपड़ों से रंगों के दाग हटाने में नींबू भी बड़े काम का साबित होता है. इसके अम्लीय गुण दागों को हल्का कर देते हैं. इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस (Lemon Juice) को कपड़े पर लगे दाग पर घिसें. पूरा कपड़ा ही दागदार है तो आप नींबू के रस को स्प्रे बोतल में भरकर कपड़े पर छिड़क सकते हैं. इसके बाद हल्के हाथ से कपड़ा रगड़ें. अब जिस तरह आमतौर पर कपड़े धोते हैं बिल्कुल उसी तरह धो लें. 

eqr0otn8


नमक और नींबू का रस 

एक कटोरी लेकर उसमें नींबू के रस के साथ नमक मिला लें और इस मिश्रण को कपड़ों की सफाई करने के लिए इस्तेमाल करें. आपको दिखेगा कि कपड़े पर लगे गुलाल और पक्के रंग के निशान (Color Stains) हटने लगे हैं. 

बेकिंग सोडा 


रंगे हुए कपड़ों की सफाई में बेकिंग सोडा (Baking Soda) बेहद कारगर साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें और इसे कपड़े पर लगाकर घिसने के बाद धो लें. कपड़ों से दाग-धब्बे हटने लगेंगे. 

baking soda for dandruff

Photo Credit: iStock images

इन बातों का रखे ध्यान 

  • होली के कपड़ों को धोने के लिए बहुत ज्यादा समय का इंतेजार ना करें और जितना जल्दी हो सके कपड़े धोने के लिए डाल दें. 
  • कपड़ों को एकसाथ मिलाकर धोने के बजाय अलग-अलग धोएं. इससे कपड़ें को रंग के कड़ेपन के अनुसार साफ किया जा सकेगा और मुलायम कपड़े खराब नहीं होंगे. 
  • केमिकल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कपड़े को अच्छी तरह पानी से खंगालें जिससे केमिकल का असर कपड़ों से हट जाए. 
  • कपड़ों पर क्लोरिन ब्लीच के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे कपड़ों का रंग हल्का पड़ सकता है. 
  • हल्के गर्म पानी से कपड़े बेहतर तरीके से साफ हो जाएंगे. कोशिश करें कि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को इस तरह करें दूर, रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम