विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 

Fruits For Weight Loss: ऐसे कई फल हैं जिनका सेवन वजन कम करने वाला साबित होता है. इन फलों को खाने पर सेहत भी दुरुस्त रहती है. 

Read Time: 3 mins
खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 
Fat Burning Fruits: इन फलों के सेवन से कम होगा वजन.

Weight Loss: फलों को अक्सर ही खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. इनमें अनेक पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखने में भी असरदार हैं. यहां उन फलों (Fruits) की बात की जा रही है जिन्हें खाने पर फैट बर्न (Fat Burn) होने में मदद मिलती है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और बाहर निकलता पेट अंदर करना चाहते हैं तो इन फलों को खाली पेट खाना शुरू कर सकते हैं. 

दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार

वजन घटाने के लिए फल | Fruits For Weight Loss

पपीता 

वजन कम करने के लिए पपीते को खाली पेट (Empty Stomach) खाया जा सकता है. पपीता में पपैन एंजाइम होता है जो इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा बनाता है. अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो यह फैट बर्न करने लगता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई की भी अच्छी मात्रा होती है. 

केले 

अक्सर कहा जाता है कि केले (Banana) खाने से वजन बढ़ने लगता है जबकि यह पूरी तरह सही नहीं है. अगर केले पर्याप्त मात्रा में और सीमित मात्रा में खाए जाएं तो वजन कम करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. आप रोजाना एक केला सुबह खाली पेट खाकर खुद फर्क देख सकते हैं. केले में पौटेशियम, नेचुरल शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. 

सेब 

अगर कोई ऐसा फल है जिसे खाने की सलाह हर कोई देता है तो वो फल है सेब. पेक्टिन के साथ-साथ सेब (Apple) में फाइबर की भी अत्यधिक मात्रा होती है जो वजन घटाने में बेहद फायदेमंद है. इसमें हेल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

तरबूज 

वजन घटाने वाले फलों में तरबूज भी शामिल है. यह हाइड्रेटिंग फल है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. तरबूज में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा का भी ख्याल रखते हैं. इसे रोज खाया जाए तो पेट कम हो सकता है. 

नाशपाती 

पाचन को अच्छा रखने और वजन घटाने में नाशपाती का अच्छा असर देखने को मिलता है. नाशपाती में फाइबर भी भरपूर होता है जिससे इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और ओवरईटिंग की संभावना कम होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Next Article
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;