विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार

Split Ends: अगर आपके बाल भी दोमुंहे हो गए हैं और देखने में रूखे-सूखे लगते हैं तो यहां जानिए किस तरह पा सकते हैं छुटकारा. 

Read Time: 3 mins
दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार
Split Ends Home Remedies: इस तरह दूर होगी दोमुंहे बालों की दिक्कत. 

Hair Care: बालों से जुड़ीं अनेक दिक्कतें हैं जो अक्सर परेशान करती रहती हैं. बाल चाहे लंबे हों या छोटे उनके दोमुंहे होने की दिक्कत आम है. बाल दोमुंहे होते हैं तो सिरों से दो अलग-अलग दिशाओं में बढ़ते हुए नजर आते हैं. दोमुंहे बाल (Split Ends) होने के कारण ड्राइनेस, नमी की कमी, पोषण की कमी, धूप, धूल और हीटिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी हो सकता है. अगर आपके बाल भी दोमुंहे हैं तो जानिए किस तरह घरेलू नुस्खों से बालों को बना सकते हैं बेहतर और स्प्लिट एंड्स से पा सकते हैं छुटकारा. 

बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के तरीके | Home Remedies To Get Rid Of Split Ends 

नारियल का तेल

दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए या कहें इनसे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) लगाया जा सकता है. नारियल का तेल गर्म करें और इसे बालों पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. दोमुंहे बाल होंगे कम.

दही आएगा काम 

दही एक अच्छा मॉइश्चराइजर है जो बालों को नमी भी देता है और उन्हें चिपचिपा भी नहीं बनाता. बिना फ्लेवर वाला दही लेकर बालों में लगाएं और इसे 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. आप दोमुंहे बालों के लिए काली दाल और मेथी के दानों को पीसकर दही के साथ बालों में लगा सकते हैं. 

अंडे का मास्क 

अंडे के पीले हिस्से (Egg Yolk) में ऑलिव ऑयल और शहद मिलाएं और मास्क तैयार करें. इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरों पर लगाने से दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो जाती है. 

शहद और पानी 

बालों को कंडीशनर करने के लिए और दोमुंहे बाल दूर करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच शहद डालें और 4 चम्मच के करीब गर्म पानी मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद सिर धो लें. इससे ड्राइनेस भी दूर होती है. 

पपीते का इस्तेमाल 

पपीता कई तरह से स्किन केयर और हेयर केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. पपीते में दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें. हफ्ते में 2 बार इस मास्क (Hair Mask) को लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Next Article
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;