विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

इस पीले मसाले की चाय शरीर से निकाल देती है गंदगी, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार

Detox Water: शरीर में कई कारणों से टॉक्सिंस जम जाते हैं. ऐसे में इस मसाले से बना डिटॉक्स वॉटर कमाल का साबित होता है. आप भी पी सकते हैं बनाकर. 

Read Time: 3 mins
इस पीले मसाले की चाय शरीर से निकाल देती है गंदगी, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार
How To Make Detox Water: शरीर को डिटॉक्स करता है यह पानी. 

Healthy Drinks: शरीर में अशु्द्धियां जमा होने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. इन टॉक्सिंस को निकालने के लिए ही डिटॉक्स वॉटर पिया जाता है. टॉक्सिंस होने पर पेट में दर्द, स्किन और बालों से जुड़ी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में हल्दी से डिटॉक्स वॉटर बनाकर पिया जा सकता है. हल्दी के औषधीय गुण इसे सेहत के लिए कमाल का बनाते हैं. इससे इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है और हल्दी से चोट और दर्द वगैरह भी भर जाते हैं. जानिए किस तरह हल्दी डिटॉक्स वॉटर (Turmeric Detox Water) बनाकर पिया जा सकता है. 

चाहती हैं कि बिना पार्लर जाए ही चमक जाए चेहरा, तो कॉफी को बस इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए 

हल्दी डिटॉक्स वॉटर | Turmeric Detox Water 

हल्दी का पानी बनाकर पीने पर वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. हल्दी के पानी से पाचन बेहतर होता है और यह लीवर की सेहत अच्छी रखने में भी असरदार है. 

एक कप पानी गर्म करें और इसमें एक चम्मच हल्दी (Haldi) और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसके बाद पानी उबल जाने पर कप में छानें और स्वादानुसार अनुसार उसमें शहद मिला लें. यह चाय जब हल्की गर्म हो तब इसे पिएं, खौलती हुई गर्म पीने से परहेज करें. 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर 

शरीर को मिलते हैं कई फायदे 
  1. शरीर में कहीं दर्द महसूस कर रहे हैं तो हल्दी का पानी बनाकर पी सकते हैं. जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में खासतौर से हल्दी का पानी पिया जा सकता है. 
  2. इसके औषधीय गुण इंफेक्शन और फ्लू के खतरे को भी दूर रखते हैं. मौसमी सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए भी इसे पिया जा सकता है. 
  3. त्वचा को चमक और निखार देने में भी हल्दी के पानी का फायदा नजर आता है. यह पानी शरीर को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी फायदा देता है. 
  4. हल्दी का पानी गैस और पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में बेहद फायदेमंद है. इसे पीने पर ब्लोटिंग (Bloating) यानी पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती है. वहीं, यह मेटाबॉलिज्म को भी ठीक करता है जिससे वजम कम होने में मदद मिलती है. 
  5. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है. इससे टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
इस पीले मसाले की चाय शरीर से निकाल देती है गंदगी, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;