विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर 

High Uric Acid: ऐसे कई फूड्स हैं जो यूरिक एसिड कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और कैसे किया जा सकता है इनका सेवन. 

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर 
Uric Acid Home Remedies: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड. 

Uric Acid: बदलती जीवनशैली और तनावभरी जिंदगी सेहत को भी कई तरह से प्रभावित करती है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें बढ़ते यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाती है. यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से शरीर में बढ़ जाता है. यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर (High Uric Acid) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन जाता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स आमतौर पर जोड़ों में जम जाते हैं जिससे घुटनों में और हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द रहने लगता है. इतना ही नहीं, यूरिक एसिड के कारण शरीर में टॉक्सिंस भी जमने लगते हैं. इससे गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है जो पैरों को प्रभावित करती है. अगर आपको भी यूरिक एसिड से दोचार होना पड़ रहा है तो यहां कुछ ऐसी खाने की चीजें दी जा रही हैं जो यूरिक एसिड का स्तर सामान्य करने में मददगार साबित हो सकती हैं. 

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए फूड्स | Foods To Lower High Uric Acid 

लहसुन 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए लहसुन का सेवन किया जा सकता है. आपको बस करना इतना है कि कच्चे लहसुन को कूटकर या काटकर चबा लें. इससे गाउट भी कम होता है और यह शरीर के कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है. 

न्यूट्रीशनिस्ट से जानिए क्यों पीनी चाहिए केसर की चाय, सेहत को मिलते हैं कई फायदे 

मेथी के दाने 

मेथी के दाने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो सकता है. सेवन के लिए एक चम्मच यूरिक एसिड को आधा कप पानी में रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन बीजों को चबाकर खा लें. जोड़ों में हुई सूजन (Joints Swelling) कम होने लगेगी और यूरिक एसिड का स्तर घटने लगेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV
अजवाइन 

अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में किया जा सकता है. आधा चम्मच अजवाइन (Ajwain) और एक छोटा टुकड़ा अदरक का लेकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें. पक जाने के बाद पानी छान लें. यह पानी आधा सुबह और आधा शाम के समय पिएं. 

धनिया 

धनिया के दाने और धनिया के पत्ते (Coriander) दोनों ही यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होते हैं. धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है और यूरिक एसिड के लेवल्स कम करने में सहायक है. इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 4 चीजें, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;