विज्ञापन

सिर्फ एक केले के पत्ते से मिनटों में बनाएं घर के लिए तोरण, बाजार से लाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Diwali Decoration Ideas: त्योहारों में घर की सजावट के लिए बाजार में पैसे क्यों खर्च करना जब घर पर ही तोरण बनाए जा सकते हैं.

सिर्फ एक केले के पत्ते से मिनटों में बनाएं घर के लिए तोरण, बाजार से लाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
How To Make Toran: घर पर तोरण बनाने का यह तरीका आपको भी आएगा बेहद पसंद. 

Diwali Decor: इस मौसम को त्योहारों का सीजन कहा जाता है. एक के बाद एक त्योहार पड़ने लगे हैं और घर की साफ-सफाई और सजावट पहली प्राथमिकता बन गई है. घर में त्योहारों (Festivals) के दौरान मेहमानों का भी आना-जाना लगा रहता है और घर में बच्चे हों तो उन्हें सजावट देखकर बेहद अच्छा भी लगता है. लेकिन, सजावट की चीजें कई बार जेब पर भारी भी पड़ जाती हैं और बाकी सभी खर्चों जैसे नए कपड़ों, मिठाइयों और घर की जरूरत की चीजों को खरीदने के बाद सजावट पर लोग कम ही पैसे खर्च करना चाहते हैं. ऐसे में घर पर ही सजावट (Decoration) का सामान बनाकर तैयार किया जा सकता है. यहां केले के पत्ते से तोरण बनाने का तरीका दिया जा रहा है. इस हैक को इंस्टाग्राम पर डिजीटल क्रिएटर साक्षी तमता ने शेयर किया है. आप भी साक्षी की ही तरह केले के पत्ते (Banana Leaf) से इको फ्रेंडली डेकोरेशन के लिए तोरण बनाकर घर के दरवाजे पर टांग सकते हैं.

 Boss Day 2024: बॉस डे के दिन भेजिए अपने बॉस को ये मैसेजेस, कुछ इस अंदाज में कहिए शुक्रिया

केले के पत्ते से तोरण बनाना | Making Toran With Banana Leaf 

तोरण बनाने के लिए पहला स्टेप है कि एक बड़ा और लंबा केले का पत्ता ले लें. पत्तों पर एक हाथ का गैप छोड़कर बीच में से काट लें. इसके बाद वीडियो में दिखाए तरीके से इसे तिकोने आकार में मोड़ें और गोंद से चिपका दें. इसके बाद पत्ते का ऊपरी हिस्सा काटकर हटाएं. इस ऊपरी हिस्से से दूसरा तोरण तैयार किया जा सकता है. 

अब तोरण को सुंदर बनाने के लिए इसके ऊपर बोर्डर बनाएं. बोर्डर गेंदे के फूल लगाकर बनाया जा सकता है. इन गेंदे के फूलों को ग्लू गन या किसी भी तरह की  गोंद से चिपका सकते हैं. तोरण के तिकोने डिजाइन पर गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें. एक-एक करके गुलाब की पंखुड़ियों को तोरण के तिकोने हिस्से पर गोंद से चिपकाना शुरू करें और सबसे नीचे की नोक पर एक सफेद फूल लगाएं. तैयार है आपका इको फ्रेंडली केले के पत्ते से बना तोरण (Banana Leaf Toran). इस तैयार तोरण को टांगने के लिए दोनों तरफ धागा बांधें. इससे तोरण को टांगना आसान हो जाएगा. 

आप चाहे तो सिर्फ फूलों को धागे से सिलकर भी तोरण बना सकते हैं. इसके अलावा पुराने कंगन या चूड़ियों पर धागा लपेटकर तोरण तैयार कर सकते हैं या फिर तोरण को कागज से भी तैयार किया जा सकता है. कागज के तोरण कमजोर हो सकते हैं और फूलों के तोरण त्योहार के दिन ही बनाकर लटकाए जा सकते हैं, इसलिए ध्यान से बनाएं. आप चाहे तो तोरण बनाने के लिए नकली फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Parenting Tips: सिर्फ भूख ही नहीं, इन कारणों से भी रोता है शिशु, जानिए कैसे करें पहचान
सिर्फ एक केले के पत्ते से मिनटों में बनाएं घर के लिए तोरण, बाजार से लाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
अगर कोई आपका अपमान करता है तो एक बार सुन लीजिए सद्गुरु क्या कह रहे हैं, फिर बदल जाएगी आपकी जिंदगी
Next Article
अगर कोई आपका अपमान करता है तो एक बार सुन लीजिए सद्गुरु क्या कह रहे हैं, फिर बदल जाएगी आपकी जिंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com