त्वचा को 10 गुना बेहतर बना देता है कुंकुमादि तेल, घर में कैसे बनाएं यह तेल जान लीजिए आप भी 

Kumkumadi Oil For Face: कुंकुमादि तेल त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. जानिए किस तरह इस तेल को घर पर ही बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

त्वचा को 10 गुना बेहतर बना देता है कुंकुमादि तेल, घर में कैसे बनाएं यह तेल जान लीजिए आप भी 

Kumkumadi Oil Benefits: चेहरे को मुलायम और खिला-खिला बना देता है कुंकुमादि तेल. 

Face Oil: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा की कई दिक्कतों से छुटकारा मिलता है, जैसे रूखापन दूर होता है, त्वचा खुरदुरी नहीं रहती, डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं, टैनिंग और दाग-धब्बे कम होते हैं और चेहरा खूबसूरत नजर आने लगता है. चेहरे के लिए ऐसा ही एक बेहद फायदेमंद तेल है कुंकुमादि तेल. इस तेल को अलग-अलग आयुर्वेदिक सामग्री मिलाकर तैयार किया जाता है. कुंकुमादि तेल (Kumkumadi Oil) के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की अशुद्धियों और फोड़े-फुंसियों से भी निजात दिलाते हैं. जानिए किस तरह घर पर कुंकुमादि तेल बनाकर लगाया जा सकता है. 

तलवों पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाएगा यह स्क्रब, खुद बनाकर साफ कर सकती हैं पैर

कैसे बनाएं कुंकुमादि तेल | How To Make Kumkumadi Oil 

  1. कुंकुमादि तेल बनाने के लिए एक ग्राम कुंकुमा यानी केसर, एक चम्मच चंदन, एक चम्मच दूध, एक चम्मच मुलेठी, आधा चम्मच खस, आधा कप बादाम का तेल और आधा कप तिल का तेल ले लें. 
  2. तेल बनाने के लिए सबसे पहले केसर के छल्ले अलग कर लें. इसके बाद एक चम्मच दूध को गर्म करें और उसमें केसर (Saffron) मिलाकर 15 से 20 मिनट रखें जिससे इसके गुण दूध में आ जाएं. दूध का रंग बदलने लगेगा. 
  3. इसके बाद सभी सूखे मसालों को साथ मिलाएं और पीसकर पेस्ट बना लें. 
  4. तेल का बेस बनाने के लिए बादाम के तेल (Almond Oil) और तिल के तेल को किसी बर्तन में साथ मिला लें. तेल को गर्म करें. आप डबल बॉइलर में तेल के गर्म कर सकते हैं. ध्यान रहे आपको तेल उबालना नहीं है बल्कि सिर्फ गर्म करना है. 
  5. अब तेल में सूखी सामग्री के पेस्ट को डालें और पकाएं . इस तेल को लगातार हिलाते रहें. आखिर में केसर का मिश्रण डालें और सभी चीजों को कम आंच पर पकाएं. 
  6. जब तेल पक जाए तो आंच बंद करे ठंडा होने रख दें. इस तेल को मलमल के कपड़े से छानें और कांच की शीशी में भरकर रख दें. बस इस्तेमाल के लिए तैयार है आपका कुंकुमादि तेल. इसे किसी डार्क जगह रखें. 

चेहरे पर कैसे लगाएं कुंकुमादि तेल 

चेहरे पर कुंकुमादि तेल को लगाने के लिए साफ और सूखी त्वचा पर तेल लगाएं. इसे चेहरे पर लगाएं हल्के हाथों से गोलाई में मलें. चेहरे के अलावा इस तेल को हाथ-पैरों पर भी लगाया जा सकता है. रोजाना रात में इस कुंकुमादि तेल को चेहरे पर लगाकर सोने पर त्वचा निखरने (Glowing Skin) में अच्छा असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com