तलवों पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाएगा यह स्क्रब, खुद बनाकर साफ कर सकती हैं पैर

Foot Scrub: नंगे पैर घूमते रहने या बहुत ज्यादा देर तक पानी में काम करने पर पैरों की त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है. ऐसे में तलवों पर जमी गंदगी और बिल्ड-अप को हटाने के लिए घर पर ही स्क्रब बनाकर लगाया जा सकता है. 

तलवों पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाएगा यह स्क्रब, खुद बनाकर साफ कर सकती हैं पैर

Scrub For Feet: इस तरह कर सकते हैं तलवों को साफ. 

Pedicure At Home: स्किन केयर का मतलब सिर्फ चेहरा साफ करने से ही नहीं है बल्कि हाथ-पैरों की भी सही तरह से सफाई करना जरूरी है. अक्सर लोग हाथ-पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण पैरों की स्किन सख्त और शुष्क होने लगती है. खासकर देखा जाता है कि तलवों पर डेड स्किन सेल्स जमना शुरू हो जाती हैं जिसके कारण स्किन खुरदुरी होने लगती है, एड़ियां फटना (Cracked Heels) शुरू हो जाती हैं और किसी क्रीम का असर भी नहीं होता. ऐसे में तलवों की सही तरह से सफाई करने के लिए फूट स्क्रब (Foot Scrub) बनाया जा सकता है. घर पर स्क्रब बनाना बेहद आसान है और स्क्रब से पैर अच्छी तरह साफ होकर निखरने लगते हैं. 

तड़के के अलावा इन 4 कामों में भी इस्तेमाल होते हैं करी पत्ते, स्किन से लेकर सेहत तक को मिलता है फायदा

पैर साफ करने के लिए स्क्रब | Scrub For Cleaning Feet 

चीनी और ऑलिव ऑयल 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको एक चम्मच चीनी, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही बेकिंग सोडा लेना होगा. सभी चीजों को साथ मिलाएं और इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर मलें. 3 से 4 मिनट मलने के बाद इसे 20 मिनट तक पैरों पर लगाकर रखें और फिर पैर धोकर साफ कर ले. मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

गलत तरीके से बाल धोने पर झड़ने लगते हैं और हो जाते हैं बेजान, यहां जानिए Hair Wash का सही तरीका

कॉफी और नारियल तेल का स्क्रब 

इस फूट स्क्रब को बनाना आसान भी है और यह असर भी अच्छा दिखाता है. आपको करना बस इतना है कि 2 चम्मच पिसी हुई कॉफी (Coffee) लेनी है और उसमें 2 चम्मच ही चीनी और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाना है. तीनों चीजें मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे पैरों को मलें. अब 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद पैर धो लें. डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और पैर मुलायम नजर आएंगे. 

बेकिंग सोडा का स्क्रब 

बेकिंग सोडा से तलवों की डेड स्किन हटेगी और रूखेपन के कारण पैरों में होने वाली खुजली से भी राहत मिल जाएगी. स्क्रब बनाने के लिए जरूरत के अुनसार बेकिंग सोडा (Baking Soda) लेकर उसमें पानी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को तलवों पर लगाकर घिसें. अच्छे से तलवों को साफ करने के बाद 10 मिनट इस पेस्ट को पैरों पर लगे रहने दें और फिर पैर धोकर साफ करें. आप चाहें तो गर्म पानी में बेकिंग सोडा डालकर पैरों को इस पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं. इससे पैर साफ करने में आसानी होती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com