अमरूद से दूर हो सकती है कब्ज की समस्या, Constipation से राहत के लिए किस तरह करना है इसका इस्तेमाल जानें यहां 

Guava For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने में अमरूद का कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह अमरूद से दूर होगी कब्ज की समस्या. 

अमरूद से दूर हो सकती है कब्ज की समस्या, Constipation से राहत के लिए किस तरह करना है इसका इस्तेमाल जानें यहां 

Constipation Home Remedies: कब्ज की दिक्कत दूर करने का तरीका जानें यहां. 

खास बातें

  • कब्ज से राहत दिलाता है अमरूद.
  • इस तरह किया जाता है सेवन.
  • मलत्याग करने में फिर नहीं होती दिक्कत.

Constipation Remedies: कब्ज ऐसी दिक्कत हैं जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत होती है और आसानी से मलत्याग नहीं हो पाता. इससे पेट हर समय भारी महसूस होता है और बाथरूम में घंटों बैठे रहने के बाद भी ठीक तरह से साफ नहीं होता. ऐसे में व्यक्ति अक्सर खानपान (Diet) में बदलाव करता है और कुछ घरेलू उपाय अपनाता है. यहां अमरूद (Guava) से कब्ज की समस्या दूर होने का नुस्खा बताया जा रहा है. अगर आप फाइबर से भरपूर अमरूद का इस तरह सेवन करेंगे तो कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

रूखी-सूखी त्वचा से हैं परेशान तो मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें ये 4 चीजें, Dry Skin पर दिखने लगेगा निखार


कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अमरूद | Guava to get rid of constipation 


अमरूद फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें डाइट्री फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इस चलते कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अमरूद का सेवन किया जा सकता है. अमरूद में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो कब्ज से मुक्ति दिला सकते हैं. अमरूद से कब्ज दूर करने के लिए अमरूद का सूप बनाकर पिया जा सकता है. 

nr9slnj

Photo Credit: iStock

अमरूद से सूप (Guava Soup) बनाने के लिए आपको पके अमरूद, पिसी चीनी, पिसी काली मिर्च, काला नमक, दालचीनी पाउडर और पुदीने के पत्तों की जरूरत होगी. सूप बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद का गूदा निकाल लें. इसके बाद इस गूदे को एक बर्तन में डालकर उबालें और फिर छान लें. छानना इसलिए जरूरी है ताकि अमरूद के मोटे बीज अलग हो जाएं. 

इसके बाद एक बर्तन में इस अमरूद के उबले गूदे को लेकर गैस पर चढ़ा दें और इसपर दालचीनी, नमक, काली मिर्च और आधा चम्मच चीनी डालकर पका लें. आप इसे थोड़ा पतला करने के लिए हल्का सा पानी मिला सकते हैं. जब सूप तैयार हो जाए तो इस सर्व करने के लिए निकालें और काला नमक व पुदीने को ऊपर से छिड़क लें. 


अमरूद के जूस के अलावा कब्ज में इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इससे दस्त लगने की दिक्कत हो सकती है. अमरूद के अलावा गर्म दूध में घी (Ghee) मिलाकर पीने से भी कब्ज से राहत मिलती है. 
 

Gardening Tips: बगीचे में नहीं लग रहे फूल या कीड़े खाने लगे हैं पत्ते, तो कुछ टिप्स आ सकते हैं गार्डनिंग में आपके काम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com