Gardening Tips: बगीचे में नहीं लग रहे फूल या कीड़े खाने लगे हैं पत्ते, तो कुछ टिप्स आ सकते हैं गार्डनिंग में आपके काम 

Gardening Tips: अपने गार्डन का ठीक तरह से ख्याल रखने और फूलों व पत्तों को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान. 

Gardening Tips: बगीचे में नहीं लग रहे फूल या कीड़े खाने लगे हैं पत्ते, तो कुछ टिप्स आ सकते हैं गार्डनिंग में आपके काम 

Gardening Tips in Hindi: इस तरह हमेशा अच्छे रहेंगे पौधे. 

खास बातें

  • इस तरह रखें पौधों का ख्याल.
  • काम आएंगे कुछ टिप्स.
  • खिले-खिले दिखेंगे फूल.

Gardening Tips: बहुत से लोगों की अपने घर की बाल्कनी या फिर आंगन में हरा-भरा गार्डन बनाने और खिले हुए फूल व पौधे लगाने की इच्छा होती है, लेकिन सही तरह से पौधों की देखभाल ना कर पाने पर मन मारकर रहना पड़ जाता है. पौधे (Plants) नाजुक होते हैं और उनका ख्याल रखना कोई बच्चों का खेल नहीं है. बहुत सी जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है. यहां गार्डन से जुड़े कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं जो आपको पौधों और फूलों (Flowers) की क्यारी का सही तरह से ख्याल रखने में मददगार साबित होंगे.

रनवे पर एक के बाद गिरने लगीं मॉडल्स तो लोगों को होने लगी हैरानी, वजह थी ऐसी जो किसी ने सोची ही नहीं

कैसे करें गार्डन की देखभाल | How to take care of garden

  • अगर आपको अपने पौधों में चींटियां घूमती नजर आ रही हैं तो आप बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक स्प्रे बोतल में 2 से 3 कप पानी भरकर उसमें 2 चम्मच बोरेक्स पाउडर डालिए. इस पानी को अच्छे से हिलाकर पौधों पर छिड़किए. इससे चींटिया (Ants) पौधों के पत्ते नहीं खा पाएंगी.
  • धूप का ध्यान रखना भी जरूरी है. किस पौधे को कितनी धूप की आवश्यक्ता होती है इसका खासतौर से ध्यान रखें. कम या ज्यादा धूप पौधों को खराब कर देती है.
  • पौधों में पानी की मात्रा का ध्यान रखना भी जरूरी है. कितना पानी किस पौधे में डालना चाहिए यह जान लें. इसके अलावा आमतौर पर पौधों में धीमी गति से पानी डालना चाहिए. पौधों की मिट्टी सतह से 3-4 इंच नीचे तक गीली होनी चाहिए. जो पौधे परिपक्व हैं उन्हें दिन में 2 से 3 बार पानी दिया जाता है.
  • पौधों में खाद डालना भी जरूरी होता है. घर के सब्जी और फलों के छिलके अच्छी खाद की तरह काम करते हैं.
  • कीड़े-मकौड़े दूर रखने के लिए डिशवॉशर और नीम के तेल (Neem Oil) की कुछ बूंदे पानी में भरकर स्प्रे बोतल में डाल लीजिए. इसे पौधों पर छिड़कने पर कीड़े दूर रहते हैं.
  • पौधों में उग रही जंगली घास को भी समय-समय पर हटाते रहें.
  • चाहते हैं कि गुलाब के फूल अच्छी तरह उगें तो पौधा खरीदते समय मोटी गांठ वाला ही खरीदें. जिन पत्तों और फूलों पर काले चकत्ते दिखें उन्हें खरीदने से परहेज करें.

रूसी ने छीन ली है बालों की खूबसूरती तो घर के ये नुस्खे आज ही आजमा लीजिए, Dandruff से मिलेगी मुक्ति

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com