विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

बिना फोन देखे बच्चा नहीं खाता है खाना, तो इस तरह बच्चे की इस बुरी आदत को छुड़ा सकते हैं आप 

Mobile Addiction: अक्सर ही बच्चों को मोबाइल देखकर खाना खाने की आदत हो जाती है और यह लत छुड़ाए नहीं छूटती है. ऐसे में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
बिना फोन देखे बच्चा नहीं खाता है खाना, तो इस तरह बच्चे की इस बुरी आदत को छुड़ा सकते हैं आप 
Mobile Addiction In Children: बच्चे की मोबाइल देखकर खाना खाने की आदत कैसे छूटेगी, जानिए यहां. 

Parenting Tips: बड़े बच्चों से ज्यादा छोटे बच्चों में मोबाइल देखकर खाना खाने की आदत देखी जाती है. होता यह है कि बच्चा बहुत सी चीजें खाने-पीने से मना करता है जिसपर उसे मनाने और ध्यान भटकाने के लिए माता-पिता (Parents) मोबाइल का सहारा लेते हैं. पैरेंट्स बच्चे के सामने फोन पर गाने या कार्टून लगाकर रख देते हैं जिसे देख-देखकर ही बच्चा खाना खाता है. लेकिन, बच्चों की यही आदत तब लत (Mobile Addiction) बन जाती है जब वे कुछ भी खाने-पीने के लिए तब ही तैयार होते हैं जब उनके सामने फोन रखा जाता है. ऐसे में माता-पिता को अपने ही किये-कराये पर पछतावा होने लगता है, लेकिन सुना है ना 'अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत', बस पैरेंट्स की यही हालत हो जाती है. लेकिन, कोई भी काम नामुमकिन तो नहीं होता है. यहां जानिए किस तरह धीरे-धीरे ही सही लेकिन बच्चे की इस मोबाइल देखकर खाना खाने की आदत को दूर किया जा सकता है. 

पिता की सिखाईं ये 5 बातें बच्चों पर डालती हैं गहरा असर, उम्रभर निभाती हैं साथ

बच्चे की मोबाइल देखकर खाना खाने की आदत छुड़ाना 

बच्चे मोबाइल देखकर ही खाना खाते हैं तो बढ़ती उम्र के साथ-साथ उनमें खाने का स्वाद, टेक्सचर और सुगंध की पहचान या तुलना करने की स्किल का विकास नहीं होता है. इसके अलावा, बच्चे समझ नहीं पाते कि कब उनका पेट भर गया है या खाना अच्छी तरह से चबाकर कैसे खाना है और कैसे नहीं. वहीं, बच्चों की यह आदत माता-पिता के लिए मुसीबत का सबब बन जाती है. कहीं बाहर जाएं तो बच्चे को जबतक मोबाइल (Mobile) ना दिया जाए तबतक वे बिलखते रहते हैं लेकिन कुछ खाते नहीं है. 

बच्चे के साथ बैठकर खाएं

छोटे बच्चे की मोबाइल देखते हुए खाने की आदत छुड़ाने के लिए आप उसके साथ बैठकर खाना खा सकते हैं. बच्चे से बातें करें और जिससे उसका ध्यान फोन से हट जाए. इससे बच्चे को आपकी कंपनी एंजॉय करना भी आएगा. 

धीरे-धीरे स्क्रीन टाइम करें कम 

अगर बच्चा बिना फोन के कुछ खाना ही नहीं चाहता तो आप धीरे-धीरे उसका स्क्रीन टाइम (Screen Time) कम करने की कोशिश कर सकते हैं. अगर बच्चा आधा घंटा फोन चलाता है तो आप उसे 15 मिनट फोन दिखाकर बंद कर सकते हैं. धीरे-धीरे हो सकता है कि बच्चा 10 और 5 मिनट तक पर आ जाए. 

खुद भी ना करें फोन का इस्तेमाल 

ज्यादातर बच्चे माता-पिता को देखकर ही चीजें सीखते हैं. आप अगर खाना खाते वक्त टेबल पर फोन लेकर बैठते हैं या हर समय बच्चे को फोन में लगे हुए ही दिखाई देते हैं तो बच्चा भी अपनी फोन देखते की आदत से नहीं हटता. इसीलिए कोशिश करें कि आप बच्चे के लिए अच्छा उदाहरण बनें और खुद भी फोन से दूरी बनाकर रखें. 

ध्यान भटकाने के लिए दे सकते हैं कोई खिलौना 

बच्चे का ध्यान फोन से हटे इसके लिए उसे कोई खिलौना दे सकते हैं जिससे उसका ध्यान भटके और बार-बार उसे फोन या अपना कार्टून याद ना आए. बस इस बात का ध्यान रखें कि उसे किसी एक खिलौने की आदत ना लगे नहीं तो एक और मुसीबत आप अपने सिर ले लेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
बिना फोन देखे बच्चा नहीं खाता है खाना, तो इस तरह बच्चे की इस बुरी आदत को छुड़ा सकते हैं आप 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;