विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2022

सर्दियों में जल्दी सड़ जाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां तो अब ना लें टेंशन, इन टिप्स से Leafy Vegetables रहेंगी ताजा 

Green Leafy Vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियों को सर्दियों में खाने का अलग ही स्वाद आता है. लेकिन, इन सब्जियों को स्टोर करने और लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
सर्दियों में जल्दी सड़ जाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां तो अब ना लें टेंशन, इन टिप्स से Leafy Vegetables रहेंगी ताजा 
How To Store Vegetables: इस तरह सब्जियां रहेंगी फ्रेश. 

Kitchen Hacks: हेल्दी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है हरी पत्तेदार सब्जियां. हरी सब्जियां पोषक तत्वों का पावरहाउस होती हैं जिन्हें खाना सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा है. केल, पालक (Spinach), सरसो, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) को सही तरह स्टोर करके रखा जाए तो इन सब्जियों को लंबे समय तक खाया जा सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियों को खरीदने के बाद किस तरह रखें कि वो सड़ने गलने से बचें जानें यहां. 

Weight Loss Drink: सर्दियों में करना है वजन कम तो इस मसाले की चाय पीना कर दीजिए शुरू, पिघलने लगेगा फैट 

हरी पत्तेदार सब्जियों को कैसे रखें | How To Store Green Leafy Vegetables 

हरी सब्जियां धोएं ऐसे 

हरी पत्तेदार सब्जियों के पत्तों में अंदर ही अंदर कीड़े लगे हो सकते हैं. साथ ही धूल-मिट्टी भी जम जाती है जिसे हटाना जरूरी है. इसलिए एक बड़ा भगोना लें और उसमें पानी भर लें. अब पत्तेदार सब्जियों को इस पानी में डालें. पत्तों को निकालें और किसी टीशु पेपर या फिर पेपर टावल पर बिछाकर रखें. जब सब्जियां सूख जाएं तब इन्हें स्टोर (Store) करने के लिए लेकर जाएं. अगर आपको पत्ते कहीं से सड़े या गले हुए दिखें तो उन्हें तुरंत हटा दें. 

इस तरह करें स्टोर 

हरी पत्तेदार सब्जियों को स्टोर करने का पहला तरीका है कि आप इन्हें पेपर टावल पर बिछाकर और रोल करके रखें. इससे सब्जियां फ्रिज (Fridge) में कम जगह लेंगी और लंबे समय तक ताजा रहेंगी. 

दूसरा तरीका है कि आप सब्जियों को किसी कंटेनर में रखें. कंटेनर के नीचे पेपर टावल रखें और उसके ऊपर सब्जियों को रखें. इससे हरे पत्ते साफ, सूखे और ताजा रहेंगे. हालांकि, इस तरह से रखने पर सब्जियां फ्रिज में थोड़ा एक्स्ट्रा स्पेस जरूर लेंगी. 

हरी पत्तेदार सब्जियां फ्रिज के ठंडे तापमान में ताजा रहती हैं. इन सब्जियों को केले या सेब जैसे फलों के साथ ना रखें. यह तेजी से खराब होने लगती हैं.

फ्रीज भी कर सकते हैं 

हरी पत्तेदार सब्जियों को स्टोर करने का एक तरीका है इन्हें फ्रीज (Freeze) करना. कई बार हम जरूरत से ज्यादा सब्जियां खरीद लाते हैं और उन्हें वक्त रहते खा नहीं पाते. ऐसे में बहुत से पत्ते सड़ने और गलने शुरू हो जाते हैं. आप भी एक बार में बहुत ज्यादा सब्जी ले आए हैं तो उन्हें फ्रीज कर सकते हैं. फ्रीज करने के लिए इन सब्जियों को सादे पानी या फिर नारियल पानी के साथ ब्लेंड कर लें. इसके बाद पिसे हुए पत्तों को बर्फ जमाने वाली ट्रे में डालें और जमा लें. इन जमे हुए टुकडों को सूप, स्मूदी और शेक्स बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

फ्रिजी बाल नहीं ले रहे संभलने का नाम तो घर पर इस तरह बनाएं लीव इन कंडीशनर, Frizzy Hair हो जाएंगे मुलायम 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पेरेंट्स को रोहित शर्मा से सीखनी चाहिए गुड पेरेंटिंग स्किल, बच्चे और आप के बीच बनेगा अच्छा बॉन्ड
सर्दियों में जल्दी सड़ जाती हैं हरी पत्तेदार सब्जियां तो अब ना लें टेंशन, इन टिप्स से Leafy Vegetables रहेंगी ताजा 
डायबिटीज में ब्लैक या मिल्क टी, कौन सी चाय हेल्थ के लिए है सेफ?
Next Article
डायबिटीज में ब्लैक या मिल्क टी, कौन सी चाय हेल्थ के लिए है सेफ?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;