विज्ञापन
This Article is From Dec 22, 2022

फ्रिजी बाल नहीं ले रहे संभलने का नाम तो घर पर इस तरह बनाएं लीव इन कंडीशनर, Frizzy Hair हो जाएंगे मुलायम 

Homemade Leave in Conditioner: लीव इन कंडीशनर को सिर धोने के बाद बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. यह बालों की फ्रिजीनेस को कम करके उन्हें मुलायम बनाता है. 

फ्रिजी बाल नहीं ले रहे संभलने का नाम तो घर पर इस तरह बनाएं लीव इन कंडीशनर, Frizzy Hair हो जाएंगे मुलायम 
Frizzy Hair Care: घर पर बनाया जा सकता है लीव इन कंडीशनर. 

Hair Care: बालों में नमी की कमी और बाहरी शुष्क हवा का असर उन्हें रूखा-सूखा और फ्रिजी बना देता है. इन फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) की दिक्कत को दूर करने के लिए लीव इन कंडीशनर लगाए जा सकते हैं. लीव इन कंडीशनर (Leave in conditioner) आम कंडीशनर से थोड़े अलग होते हैं. आमतौर पर हम बालों को धोने के बाद कंडीशनर 3 से 4 मिनट लगाते हैं और फिर सिर धो लेते हैं. लेकिन, लीव इन कंडीशनर को बालों से धोया नहीं जाता बल्कि इसे बालों पर लगाकर रखा जाता है. लीव इन कंडीशनर बालों को मुलायम बनाते हैं और प्रोटेक्ट करके भी रखते हैं. यहां जानिए किस तरह घर पर आसानी से लीव इन कंडीशनर बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 

सफेद बालों को करना है काला तो जानिए इन खास बीजों को इस्तेमाल करने का तरीका, रसोई में मिल जाएंगे पड़े हुए 


फ्रिजी बालों के लिए लीव इन कंडीशनर | Leave In Conditioner For Frizzy Hair 

शिया बटर और नारियल तेल 


बालों के लिए शिया बटर और नारियल के तेल (Coconut Oil) से बनने वाला यह लीव इन कंडीशनर आसानी से बनकर तैयार हो जाता है और बालों को हाइड्रेटेड भी रखता है. इसे लगाने पर डैमेज हुए बालों को भी पोषण मिलता है. लीव इन कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले एक कप शिया बटर, एक कप नारियल का तेल, एक चम्मच शहद (Honey) और कुछ बूंदे लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की ले लें. आप चाहे तो एसेंशियल ऑयल स्किप भी कर सकते हैं. 


शिया बटर को पिघलाएं और उसमें नारियल का तेल मिला लें. अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद शहद मिलाएं और लैवेंडर ऑयल भी. अब सबको मिक्स करने के बाद किसी डिब्बी में बंद करके फ्रिज में रखें. यह गाढ़ा हो जाए तो इस्तेमाल करके देखें. हाथों में आम कंडीशनर जितना ही इस लीव इन कंडीशनर को लें और लगाएं. फ्रिजी बालों पर आपको अलग ही चमक देखने को मिलेगी. 

एलोवेरा जैल और नारियल तेल 

हर घर में आसानी से मिल जाने वाली सामग्री है नारियल का तेल और एलोवेरा जैल. इन दोनों से बनने वाले लीव इन कंडीशनर से फ्रिजी बाल उलझकर टूटने से बचते हैं. हेयर फॉलिकल्स बेहतर होने में भी मदद मिलती है और बालों पर चमक आती है सो अलग.

एक कप नारियल तेल, 2 कप एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel), थोड़ा पानी और एक चम्मच एवोकोडो ऑयल लें. एवोकाडो ऑयल की जगह पर बादाम का तेल भी लिया जा सकता है. सबसे पहले नारियल तेल और एवोकाडो ऑयल को मिला लें. इसमें एलोवेरा जैल डालें और पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में सबकुछ मिला लें. इस्तेमाल करने के लिए इस लीव इन कंडीशनर को अच्छे से स्प्रे बोतल में शेक करें और फिर बालों पर छिड़क कर हाथों पर उंगलियां फहराएं. इस बात का ध्यान रहे कि नारियल का तेल जम सकता है इसलिए इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में बोतल को डुबाकर मिश्रण को पिघला लें.
 

सही तरह से नहीं लगाया मस्कारा तो छोटी ही दिखेंगी पलकें, यहां जानिए Mascara लगाने के 5 तरीके 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
फ्रिजी बाल नहीं ले रहे संभलने का नाम तो घर पर इस तरह बनाएं लीव इन कंडीशनर, Frizzy Hair हो जाएंगे मुलायम 
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com