नई माएं इस मसाले का करें सेवन, ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता होगी अच्छी, बच्चा रहेगा स्वस्थ

हम यहां पर आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन अच्छा होगा.

नई माएं इस मसाले का करें सेवन, ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता होगी अच्छी, बच्चा रहेगा स्वस्थ

स्तनपान कराने वाली माएं अपने भोजन में जीरा का सेवन करें.

Breast milk : आपका शिशु जितना स्तनपान करेगा, ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन उतना बेहतर होगा. जब आपके बच्चे को भूख लगे उसे दूध पिलाएं. कोई शेड्यूल ना बनाएं ब्रेस्ट फीडिंग के लिए. लेकिन कुछ माओं के साथ परेशानी होती है कि उनका ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन कम होता है जिससे बच्चे का पेट अच्छे से भर नहीं पाता. ऐसे में हम यहां पर आपको एक ऐसे मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन अच्छा होगा.

बादाम, पिस्ता, काजू जैसे महंगे सूखे मेवे खाने से बेहतर है इस सस्ती चीज को खाएं, मिलेगा भरपूर पोषण

ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन कैसे बढ़ाएं

स्तनपान कराने वाली माएं अपने भोजन में जीरा का सेवन करें. इसके बीज पाचन बढ़ाने, कब्ज और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जीरे में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में होता है. इसमें विटामिन, ए सी, ई बी और के पाया जाता है. इसे पोस्ट डिलिवरी खाने के बाद माओं को रिकवर होने में बहुत मदद मिलती है. आप रात में 2 चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रख दीजिए. फिर सुबह इस पानी को पी लीजिए छानकर.

इसके अलावा आप लहसुन, अदरक, मेथी और सौंफ का सेवन भी कर सकती हैं, अपने ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए , यह भी प्रभावशाली होते हैं. 

अन्य तरीके ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के

तनाव लेने के कारण भी आपका ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. वहीं, पानी पीते रहें. डिहाइड्रेशन के कारण भी दूध का उत्पादन कम हो सकता है. ऐसे में आप फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करिए. 

इसके अलावा आप पर्याप्त नींद लीजिए. नींद की कमी के कारण भी आपके ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में आप भरपूर नींद लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com