खराब कोलेस्ट्रोल को जड़ से खत्म कर सकतीं हैं यह 4 तरह की दाल, कड़वी दवाईयों की गोली खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

LDL Control tips : इस आर्टिकल में हम आपको 4 ऐसी दाल को डाइट में शामिल करने के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रोल को नसों से निकालकर बाहर कर देगी.

खराब कोलेस्ट्रोल को जड़ से खत्म कर सकतीं हैं यह 4 तरह की दाल, कड़वी दवाईयों की गोली खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यह दाल आपके बैड कोलेस्ट्रोल (Bad cholesterol) को कंट्रोल करने में बहुत मदद करेगी.

Desi nuskha to control LDL : आजकल लोग जंक और फास्ट फूड पर बहुत निर्भर होते जा रहे हैं, जो उनकी बॉडी को अंदर से कमजोर और खोखला बना रहे हैं. यह फूड आपके शरीर को अंदर से दीमक की तरह खा रहे हैं. ऐसे में आपको जितना जल्दी हो इन फूड से दूरी बना लेनी चाहिए. आपको अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको 4 ऐसी दाल को डाइट में शामिल करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रोल को नसों से निकालकर बाहर कर देंगी. आप बस इस देसी नुस्खे को रूटीन में फॉलो कर लेते हैं तो फिर आपको कड़वी दवाईयां खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.शरीर में हो गई है खून की कमी तो गुड़ के साथ खा लीजिए यह चीज, प्लेटलेट्स काउंट जाता है बढ़

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के लिए कौन सी 4 दाल खाएं

मसूल दाल - यह दाल आपके बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करेगी. इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपको स्वाद के साथ सेहत भी प्रदान करते हैं. यह आपके एलडीएल कोलेस्ट्रोल जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं. 

उड़द दाल - यह दाल भी आपके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करती है. आप हफ्ते में दो बार इसका सेवन करते हैं तो फिर शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल झट से कंट्रोल हो सकता है. 

हरी मूंग दाल - स्वाद के साथ यह दाल आपको सेहत भी देती है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल जमा होने से रोकता है. आप हरी मूंग दाल को खिचड़ी में मिलाकर खा सकते हैं. आप इसे 3 से 4 बार भी खा सकते हैं. 

चने की दाल- आप इसका भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने का गुण होता है. फाइबर समेत कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो एलडीएल को कंट्रोल करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.