त्वचा पर नहीं टिकती नमी और दिखता है रूखापन, तो इस तरह फिक्स करें स्किन का मॉइश्चर बैरियर 

Skin's Moisture Barrier: कई बार गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स से या सही तरह से स्किन की देखरेख ना करने से त्वचा डैमेज हो जाती है. ऐसे में कुछ टिप्स बेहद काम आते हैं. 

त्वचा पर नहीं टिकती नमी और दिखता है रूखापन, तो इस तरह फिक्स करें स्किन का मॉइश्चर बैरियर 

Fixing Skin's Moisture Barrier: स्किन का मॉइश्चर बैरियर खराब होने पर दिखते हैं कुछ संकेत. 

खास बातें

  • स्किन का बैरियर कई कारणों से होता है डैमेज.
  • सही देखरेख की होती है जरूरत.
  • इस तरह की जा सकती है स्किन रिपेयर.

Damaged Skin: त्वचा की बाहरी परत उसे कई तरह के तत्वों से सुरक्षित रखती है. केमिकल्स, बैक्टीरिया, इरिटेंट्स और वातावरण में मौजूद नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को स्किन का बैरियर ही दूर रखता है. लेकिन, यह बैरियर टूट जाए तो स्किन पर इसके संकेत साफ नजर आने लगते हैं. स्किन के मॉइश्चर बैरियर (Skin Moisture Barrier) की बात करें तो यह  स्किन को ड्राई और इरिटेटेड होने से बचाता है. मॉइश्चर बैरियर ही त्वचा पर नमी बनाए रखता है और नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को दूर रखता है. इस बैरियर के टूटने पर त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी-सूखी (Dry Skin) दिखने लगती है और चाहे कुछ भी लगा लिया जाए लेकिन त्वचा पर ना कोई निखार नजर आता है और ना ही कोई चमक. ऐसे में इस मॉइश्चर बैरियर को रिपेयर करने की जरूरत होती है. 

Priyanka Chopra के अल्ट्रा ग्लैम लुक ने पैरिस हिल्टन का भी खींचा ध्यान, Paris ने पोस्ट पर किया यह कमेंट 

कैसे करें स्किन का मॉइश्चर बैरियर रिपेयर | How To Repair Skin's Barrier 

स्किन का मॉइश्चर बैरियर कई तरह से खराब हो सकता है. ऐसे में यह देखना जरूरी होता है कि आप स्किन का सही तरह से ख्याल रखें. स्किन का बैरियर (Skin Barrier) अधिकतर हार्श कैमिकल्स के इस्तेमाल से और जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएशन से भी खराब होता है. यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्किन के बैरियर को रिपेयर कर सकते हैं. 

लगाएं ऑयल्स 


स्किन पर ऑयल्स के इस्तेमाल से टूटे बैरियर को रिपेयर किया जा सकता है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि स्किन केयर रूटीन में एसेंशियल ऑयलस को शामिल करना है. ऑयल्स स्किन को हील करने में मदद करते हैं और जो प्रोडक्ट्स चेहरे पर नमी लाने में मददगार हैं उन्हें सील भी करते हैं. 

00mkp38

सनस्क्रीन से होगा फायदा 


जरूरत से ज्यादा धूप में रहने से भी स्किन के मॉइश्चर बैरियर को नुकसान होता है. स्किन इन यूवी किरणों से सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना बेहद जरूरी है. सनस्क्रीन स्किन को ब्रेक होने से बचाने के साथ ही टूटे हुए बैरियर को प्रोटेक्ट करने का काम भी करेगी. 

chkmkt7g


एसिड्स के इस्तेमाल से करें परहेज 

स्किन केयर में एसिड्स का कई तरह से इस्तेमाल होता है. अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स (AHA), बीटा हाइड्रोक्सी एसिड्स (BHA), ग्लाइकोलिए एसिड और रेटिनोल्स आदि आजकर कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हैं और इन्हें सीरम के रूप में भी लगाया जाता है. लेकिन, यह एसिड्स स्किन के मॉइश्चर बैरियर को भी डैमेज करते हैं. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन्हें दिन में एक से ज्यादा बार ना लगाएं, जब भी चेहरे पर इन एसिड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

ln69ph78

हाइड्रेटेड रहें 


स्किन को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है. इसके लिए चेहरे पर तो मॉइश्चराइजर लगाए हीं, साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहें. 

fbhll9uo

इन 5 गलतियों के चलते वक्त से पहले बूढ़ा दिखने लगता है इंसान, कहीं आपकी आदतें भी ऐसी तो नहीं हैं 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

Video: गाजियाबाद एलिवेटेड रोड पर शराब पीते हुए शख्स ने किया डांस, राइफल से की फायरिंग