गंदे मैले पैर के पंजे हो जाएंगे चमकदार, इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर घर पर कीजिए Pedicure, वीडियो देखिए यहां

Pedicure steps : इस लेख में हम आपको घर पर कैसे स्टेप बाय स्टेप पेडिक्योर करना है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी अपने पैर की सुंदरता कायम रख सकें

गंदे मैले पैर के पंजे हो जाएंगे चमकदार, इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर घर पर कीजिए Pedicure, वीडियो देखिए यहां

Home remedy : घर पर तीन स्टेप में पैर को करें पेडिक्योर.

खास बातें

  • पैर की टैनिंग हो जाएगी दूर.
  • पैर के पंजे हो जाएंगे सुंदर और चमकदार.
  • स्क्रबिंग से मैल जाएगी निकल.

Pedicure at home : शरीर के हर अंग की अपनी उपयोगिता और महत्व है. इसलिए हर एक ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. पैर जिनके सहारे हम कहीं आ जा पाते हैं उठ बैठ पाते हैं ऐसे में उनकी खूबसूरती का ध्यान क्यों ना रखा जाए. रोज तेज धूप प्रदूषण से ना सिर्फ हमारी त्वचा और बाल प्रभावित होता है बल्कि पैर भी गंदे, रूखे और मैले हो जाते हैं. एड़ियां भी फटने लगती हैं, कई बार तो इनमें से खून तक आने लग जाता है. इसलिए समय-समय पर उनकी देख-रेख करते रहना चाहिए. लेख में हम आपको घर पर कैसे स्टेप बाय स्टेप पेडिक्योर (pedicure of tanning feet) करना है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी अपने पैर की सुंदरता कायम रख सकें. 

दांत के पीलेपन और मुंह की बदबू से लोग आपसे बनाने लगे हैं दूरी? अब से इस देसी पाउडर से करें ब्रश

घर पर कैसे करें पेडिक्योर

स्टेप 1

सबसे पहले आप एक टब में गुनगुना पानी कर लीजिए, फिर उसमें बेकिंग सोडा, लेमन जूस, दूध और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां मिला लीजिए. अगर आपने नेल पेंट लगाया है तो उसे रिमूव करके अपने पंजों को पानी में 10 मिनट के लिए डुबोकर रखिए. इसके बाद रेजर से उंगलियों के बालों को साफ कर लीजिए. और डेड स्किन को भी हटा लीजिए. 

स्टेप 2

अब आप एक कटोरी में टैन रिमूवल पैक बना लीजिए. इसके लिए आप बेकिंग सोडा, टमाटर का जूस और लेमन जूस मिलाकर पैरों पर लगा लीजिए. 5 मिनट तक पैक को लगाकर रखिए, इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. 

स्टेप 3 

अब आप पैरों की स्क्रबिंग करिए. इसके लिए आप स्क्रब पैक बनाइए इन चीजों को मिलाकर- कॉफी, लेमन जूस, चीनी और दही. अब आप इन्हें पैरों पर 10 मिनट लगाकर अच्छे से स्क्रब करें. अब पैरों को फिर से साफ पानी में डुबोकर अच्छे से साफ कर लीजिए. फिर तौलिए से पैर को सुखा लीजिए. फिर उनपर मॉइश्चराइजर क्रीम लगाइए. अब आपके पेडिक्योर कंप्लीट हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी, कार्तिक आर्यन और वाणी कपूर को मुंबई एयरपोर्ट पर किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com