अमरूद की पत्ती के साथ इस 1 मसाले को मिलाकर खाने से जड़ से खत्म हो सकती है पुरानी खांसी

Cold cough remedy : अमरूद के पत्तों में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं,साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. वहीं, लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं.

अमरूद की पत्ती के साथ इस 1 मसाले को मिलाकर खाने से जड़ से खत्म हो सकती है पुरानी खांसी

अमरूद के पत्तों में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं.

Guava leaves benefits : जब मौसम बदलता है तो सर्दी खांसी (cold cough) होना आम बात है, जो एक हफ्ते में ठीक भी हो जाती है. लेकिन कई बार खांसी लंबे समय तक आती रह जाती है जिसके कारण शरीर कमजोर हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा यहां बताए जा रहे घेरलू उपाय (Home remedy) को भी एकबार अपना लेना चाहिए. हम आपको यहां पर अमरूद के पत्ते के साथ लौंग मिलाकर काढ़ा बनाने के बारे में बताने वाले हैं. यह आपके गले के इंफेक्शन और खांसी को जड़ से खत्म कर सकता है. 

पुरानी खांसी कैसे करें ठीक

अमरूद और लौंग का काढ़ा बनाने की विधि | Method of making guava and clove decoction

- आपको 4 से 5 अमरूद की पत्तियों और लौंग को एक गिलास पानी में डालकर उबालना है, फिर इसको सिप-सिप करके पीना है. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद और गुड़ भी मिलाकर पी सकते हैं. एक तो यह तरीका हो गया. अब आप इन दोनों के सेवन करने का कुछ और तरीका भी जान लीजिए. 

2- अमरूद की पत्ती और लौंग का चूर्ण बनाकर भी आप सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपके गले को आराम मिलेगा और खांसी कम आना शुरू होगी. आप चाहें तो इस चूर्ण से चाय भी बना सकते हैं, वो भी फायदेमंद होगा. इससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा, ज्यादा मात्रा में इसका सेवन लिवर से जुड़ी समस्या में भी राहत दिलाता है. 

अमरूद और लौंग के पोषक तत्व | Guava and Clove Nutrients

अमरूद के पत्तों में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं,साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. वहीं, लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. इन दोनों के पोषक तत्व पुरानी खांसी को ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.