विज्ञापन
Story ProgressBack

इस तरह कर लिया एलोवेरा का सेवन तो घटने लगेगा वजन, वेट लॉस डाइट में ऐसे शामिल करें Aloe Vera 

Aloe Vera For Weight Loss: शरीर का बढ़ता वजन अक्सर ही परेशानी का कारण बन जाता है. ऐसे में एलोवेरा के सेवन से वजन घटाने की कोशिश की जा सकती है.  

Read Time: 4 mins
इस तरह कर लिया एलोवेरा का सेवन तो घटने लगेगा वजन, वेट लॉस डाइट में ऐसे शामिल करें Aloe Vera 
Weight Loss Home Remedies: एलोवेरा से इस तरह कम हो सकता है वजन. 

Weight Loss Diet: एलोवेरा ऐसा पौधा है जो सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी खूब इस्तेमाल में लाया जाता है. लेकिन, आमतौर पर लोग एलोवेरा (Aloe Vera) को चेहरे या बालों पर लगाने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं जबकि एलोवेरा का सेवन भी किया जा सकता है. एलोवेरा को नियमित तौर पर खाया जाए तो यह शरीर की एक नहीं बल्कि अनेक दिक्कतों को दूर करने में असरदार हो सकता है. एलोवेरा के फायदों में वजन कम करना भी शामिल है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वेट लॉस करना चाहते हैं तो एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से एलोवेरा वजन कम करने में असर दिखाता है और वेट लॉस के लिए एलोवेरा के सेवन का सही तरीका क्या है. 

कभी लगाकर देखा है मोरिंगा का तेल? बालों को बढ़ाने से लेकर चमकदार बनाने तक में काम आता है Moringa Oil 

वजन घटाने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Weight Loss 

एलेवोरा को सुपरफूड भी कहा जा सकता है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और वजन कम होने में असर दिखता है. डिटॉक्स फूड के तौर पर भी एलोवेरा को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है क्योंकि यह शरीर से गंदे टॉक्सिंस को निकाल देता है जिससे वजन कम होने में सहायता मिलती है. मोटापा डायबिटीज के रिस्क फैक्टर्स में भी शामिल है और एलोवेरा के सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है. इसीलिए भी एलोवेरा को वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

क्या आप जानते हैं गोटू कोला को स्किन पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल, चेहरा निखार देता है यह पौधा 

पोषक तत्वों की बात करें तो एलोवेरा में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भी होता है और कई फायदेमंद खनिज पाए जाते हैं. एलोवेरा एक तरह से लैक्सेटिव है जिस चलते यह वॉटर वेट को कम करने में भी असरदार है. 

ऐसे करें एलोवेरा का सेवन 
  • वजन कम करने के लिए एलोवेरा का जूस (Aloe Vera Juice) बनाकर पिया जा सकता है. एलोवेरा का जूस बनाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा का ताजा गूदा निकालकर मिक्सर में पीस लें. इस जूस में हल्की काली मिर्च और नींबू का रस मिलाकर भी पिया जा सकता है. इसके अलावा, किसी सब्जी या फल के जूस को बनाते समय उसमें एलोवेरा का गूदा मिलाया जा सकता है. 
  • एलोवेरा को खाना खाने से पहले भी खाया जा सकता है. अगर आपको एलोवेरा बहुत ज्यादा कड़वा नहीं लगता है और इसे खाने में कोई दिक्कत नहीं है तो खाना खाने के 15 मिनट पहले एलोवेरा को जस का तस ही खाया जा सकता है. 
  • गर्म पानी (Warm Water) में मिलाकर भी एलोवेरा पिया जा सकता है. एक चम्मच एलोवेरा को एक गिलास गर्म पानी के साथ खा या पी सकते हैं. इससे शरीर डिटॉक्स भी होता है और वजन कम होने में भी असर दिखता है. 
  • एलोवेरा को नींबू के साथ भी खा सकते हैं. इससे एलोवेरा का स्वाद भी बेहतर हो जाता है और इसे खाने में दिक्कत नहीं होती है. 
  • शहद के साथ भी एलोवेरा खाने की कोशिश की जा सकती है. इससे भी पेट कम होने में असर दिखता है. आधा चम्मच शहद (Honey) और 2 चम्मच एलोवेरा को साथ मिलाकर खा सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
इस तरह कर लिया एलोवेरा का सेवन तो घटने लगेगा वजन, वेट लॉस डाइट में ऐसे शामिल करें Aloe Vera 
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;