विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2023

आयरन से भरपूर होता यह फूड, इसे खाने से हीमोग्लोबिन शरीर में नहीं होगा 14 से कम

Vitamin a Food : हम यहां पर आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी और हीमोग्लोबिन कभी 14 से कम नहीं होगा.

Read Time: 3 mins
आयरन से भरपूर होता यह फूड, इसे खाने से हीमोग्लोबिन शरीर में नहीं होगा 14 से कम
पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन लेवल 14 से 18 ग्राम डीएल और महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम डीएल होना चाहिए.

Haemoglobin Increasing food : आपके शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होगा, तो आपके टीश्यूज और मसल्स को अच्छे से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा. ऐसे में हम यहां पर आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को भऱपूर आयरन मिलेगा और हीमोग्लोबिन कभी 14 से कम नहीं होगा.New Year 2024 : भारत के इन 4 ऑफबीट डेस्टिनेशन पर मनाएं नए साल का जश्न, यादगार बन जाएगा न्यू ईयर

आयरन फूड - शकरकंद 

शकरकंद बहुत पौष्टिक होता है, हर सर्विंग में अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और मैंगनीज होता है. शकरकंद मीठी, स्टार्चयुक्त जड़ वाली सब्जियां हैं, जो दुनिया भर में उगाई जाती हैं. यह नारंगी, सफेद और बैंगनी रंगों में आती है.यह सब्जी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर है.

आपको बता दें कि शकरकंद बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. आपको बता दें कि रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. 

यह ब्लड शुगर को सामान्य रखने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार है. सर्दियों में इसको खाते हैं तो फिर यह आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. इसमें आयरन के साथ पोटैशियम, विटामिन ए, बी और सी होता है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है. 

शरीर को कितने हीमोग्लोबिन की जरूरत होती है

पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन लेवल 14 से 18 ग्राम डीएल और महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम डीएल होना चाहिए. इससे कम स्तर एनीमिया का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
आयरन से भरपूर होता यह फूड, इसे खाने से हीमोग्लोबिन शरीर में नहीं होगा 14 से कम
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;