जानिए एक हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल, हेयर वॉश करने के गलत तरीके से भी होता है हेयर फॉल

सही दिनों के अंतराल पर बाल ना धोने पर बाल झड़ने लगते हैं और स्वस्थ नजर नहीं आते हैं. ऐसे में बालों को कब और किस तरह से धोना चाहिए पता होना जरूरी है. 

जानिए एक हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल, हेयर वॉश करने के गलत तरीके से भी होता है हेयर फॉल

बालों की सही देखरेख के लिए हेयर वॉश का सही तरीका पता होना जरूरी है.

Hair Care: बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने का एक बड़ा कारण है बालों को हर दूसरे दिन धोना. वहीं, बालों को अगर समय रहते ना धोया जाए तो बिल्ड-अप और गंदगी स्कैल्प पर जम जाती है. इस बिल्ड-अप के कारण बालों के सही तरह से बढ़ने में दिक्कत आती है और हेयर डैमेज के कारण बालों का झड़ना (Hair Fall) शूरू हो सकता है. ऐसे में अक्सर ही महिलाओं के मन में यह सवाल आता  है कि हफ्ते में कितनी बार या कितने दिनों के अंतराल में बाल धोने चाहिए. यहां जानिए बाल कब धोने चाहिए और कब नहीं के बारे में और बाल धोने (Hair Wash) का क्या है सही तरीका. 

इन 4 देसी स्क्रब्स से हल्की होंगी झाइयां, दाग-धब्बे भी होने लगेंगे कम, बनाने और इस्तेमाल करने का यह है सही तरीका

बाल धोने का सही तरीका  

बाल कब धोने चाहिए और कब नहीं यह पूरी तरह बाल कितने गंदे हुए हैं और कितने नहीं इसपर निर्भर करता है. अगर बालों में तेल नजर आने लगा है, बाल चिपचिपे हो गए हैं, सिर में खुजली महसूस होती है, सिर हल्का सा खुजाने पर गंदगी नाखून में जम जाती है और बाल देखने में भी गंदे लगते हैं तो समझ जाइए कि बालों को धोने का समय आ चुका है. 
जिन महिलाओं के बाल जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं उनकी स्कैल्प हेयर वॉश के अगले दिन ही ऑयली नजर आने लगती है. ऐसे में रोजाना बाल धोना जरूरी लगने लगता है. मगर आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम 1 दिन के अंतराल पर हेयर वॉश करें. सामान्यतौर पर 2 दिनों के अंतराल पर बाल धोने सही रहते हैं. लेकिन, अगर आपको लगता है कि हर दिन ही बाल धो लेने चाहिए तो कोशिश करें कि बालों को शैंपू (Shampoo) से धोने के बजाय आप सादे पानी से धो लें. इसके अलावा ड्राई शैंपू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

सीढ़ियों पर की जाने वाली ये 4 एक्सरसाइज कम कर सकती हैं शरीर का बढ़ता हुआ वजन, फिट आने लगेंगे नजर

ड्राई शैंपू को रात के समय बालों पर लगाया जाता है और अगले दिन हाथों से झाड़कर हटा दिया जाता है. इसके अलावा, स्प्रे वाले ड्राई शैंपू भी बाजार में उपलब्ध होते हैं जिनका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से स्कैल्प की चिपचिपाहट हट जाती है और बाल ऑयली नहीं बल्कि लहराते हुए नजर आते हैं. 

बालों को धोने के सही तरीके की बात करें तो एक सिक्के के बराबर शैंपू लेकर स्कैल्प पर मलना चाहिए. बालों के सिरों पर शैंपू लगाने से परहेज किया जाता है और बालों के सिरे घिसकर भी नहीं धोने चाहिए. इसके बजाय स्कैल्प पर जितना शैंपू लगाया गया है उसके झाग से ही पूरे बाल धो लेने चाहिए. 

बालों को जरूरत से ज्यादा रगड़कर धोने से भी परहेज करना चाहिए. इस तरह बाल धोने पर हेयर डैमेज ज्यादा होता है और बालों का रूखापन बढ़ता है सो अलग. इससे बाल कमजोर भी होने लगते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com