सीढ़ियों पर की जाने वाली ये 4 एक्सरसाइज कम कर सकती हैं शरीर का बढ़ता हुआ वजन, फिट आने लगेंगे नजर

वजन घटाने के लिए सीढ़ियों के सहारे कुछ एक्सरसाइज की जा सकती हैं. इन एक्सरसाइज को रोजाना किया जाए तो शरीर की जिद्दी चर्बी कम होने लगती है और शरीर शेप में आना शुरू हो जाता है. 

सीढ़ियों पर की जाने वाली ये 4 एक्सरसाइज कम कर सकती हैं शरीर का बढ़ता हुआ वजन, फिट आने लगेंगे नजर

सीढ़ियों पर की जाने वाली इन एक्सरसाइज से कम होने लगता है वजन. 

Fitness- आजकल बाजार में इतने अलग-अलग तरह के खानपान आ गए हैं कि उन्हें हर दूसरे-तीसरे दिन खाने पर शरीर में फैट जमा होने लगता है और वजन में इजाफा दिखना शुरू हो जाता है. खासतौर से पेट बाहर (Belly Fat) नजर आने लगता है. ऐसे में सभी चाहते हैं कि वे अपनी मर्जी के पकवान तो खाते रहें लेकिन वजन ना बढ़े. अगर आपकी भी यही इच्छा है तो आप सीढ़ियों पर की जाने वाली कुछ आसान एक्सरासइज (Stairs Exercise) को अपने वर्कआउट का हिस्सा बना सकते हैं. ये 4 एक्सरसाइज ऐसी हैं जो शरीर को फिट बनाने का काम करती हैं. इन एक्सरसाइज को करना आसान भी है. 

इन 4 देसी स्क्रब्स से हल्की होंगी झाइयां, दाग-धब्बे भी होने लगेंगे कम, बनाने और इस्तेमाल करने का यह है सही तरीका

स्टेप बाय स्टेप- सीढ़ियों के सहारे की जाने वाली एक्सरसाइज में स्टेप बाय स्टेप सबसे आसान है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे नीचे वाली सीढ़ी पर चढ़ें और उतरें. आपको बारी-बारी दोनों पैरों से ऊपर-नीचे होना है. इसे लेग मसल्स की अच्छी स्ट्रेचिंग (Stretching) भी हो जाती है. आपको रोजाना तकरीबन 15 मिनट यह एक्सरसाइज करनी होगी. 

बैलेंस प्लैंक- सीढ़ियों के सहारे प्लैंक करने के लिए अपने बिल्कुल सामने की सीढ़ी पर दोनों हाथों को रखें और पैरों के पंजे जमीन पर ही जमाए रखें. शरीर को इस पोजीशन में होल्ड करें. लगभग 15 सैकंड के लिए प्लैंक (Plank) करें और फिर सीधे खड़े हो जाएं. इस एक्सरसाइज के 10 सेट्स रोजाना करने पर बैली फैट पर खासतौर से असर नजर आता है. 

सीढ़ियां चढ़ना- हम रोजाना अपने घर की सीढ़ियां तो चढ़ते ही हैं और वजन घटाने के लिए अक्सर ही लिफ्ट के बजाय सीढ़ी चढ़ने और उतरने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, इसी काम को एक्सरसाइज की तरह भी किया जा सकता है. एक साथ कम से कम 10 बार सीढ़ियां चढ़ें और उतरें. इससे पूरे शरीर पर असर नजर आता है और शरीर फिट भी दिखने लगता है. 

पुश-अप्स- वजन कम करने के लिए पुश-अप्स अच्छी एक्सरसाइज है. पुश-अप्स (Push ups) यूं तो जमीन पर किए जाते हैं लेकिन, आप पुश-अप्स सीढ़ियों के सहारे भी कर सकते हैं. सीढ़ियों पर पुश-अप्स करने के लिए अपने हाथों को सीढ़ी पर और पैरों को जमीन पर रखा जा सकता है. इसके अलावा, हाथों को जमीन पर और पैरों को सीढ़ी पर रखकर भी पुश-अप्स किए जा सकते हैं. एक बार में 15 से 20 पुश-अप्स किए जा सकते हैं.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com