इन 4 देसी स्क्रब्स से हल्की होंगी झाइयां, दाग-धब्बे भी होने लगेंगे कम, बनाने और इस्तेमाल करने का यह है सही तरीका

झाइयां होने पर त्वचा पर गहरे धब्बे नजर आने लगते हैं. इन गहरे निशानों को कम करने में घर की ही कुछ चीजों का कमाल का असर दिखता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह किया जा सकता है इनका इस्तेमाल.

इन 4 देसी स्क्रब्स से हल्की होंगी झाइयां, दाग-धब्बे भी होने लगेंगे कम, बनाने और इस्तेमाल करने का यह है सही तरीका

झाइयों की दिक्कत से इस तरह मिल जाता है छुटकारा. 

Skin Care: त्वचा पर कई कारणों से झाइयां नजर आने लगती हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, धूप का प्रभाव, उम्र का बढ़ना, हार्मोनल चेंजेस और स्किन की सही तरह से देखरेख ना करना कुछ ऐसे आम कारण हैं जो झाइयों (Pigmentation) का कारण बनते हैं. अगर आपके चेहरे पर भी झाइयां नजर आने लगी हैं और दाग-धब्बों ने त्वचा को घेर लिया है तो यहां दिए कुछ स्क्रब झाइयों को हल्का करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इन देसी स्क्रब्स (Desi Scrubs) को घर पर तैयार करना आसान होता है और इनका इस्तेमाल करने में भी कुछ खासा मेहनत नहीं लगती है.

किसी भी छोटी-बड़ी बात पर रो देता है बच्चा, तो माता-पिता उसे इन 4 तरीकों से बना सकते हैं इमोशनली स्ट्रोंग 

झाइयों को हल्का करने में एक्सफोलिएशन काम आती है. स्क्रब्स से त्वचा एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं और स्किन बेहतर तरह से ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सोख पाती है. आप चेहरे पर दूध, शहद और ओटमील के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच शहद और दूध में एक चम्मच ओट्स को पीसकर मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से स्किन को स्क्रब करें. चेहरे पर लगाकर इसे हल्के हाथों से मलें और फिर पानी से धोकर छुड़ा लें. आप चाहे तो इसे चेहरे पर फेस मास्क की तरह भी लगाकर रख सकती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) भी झाइयां कम करने में असरदार साबित होता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल लेकर उसमें एक चम्मच भरकर कॉफी पाउडर मिला लें. इस स्क्रब को दाग-धब्बों (Dark Spots) पर लगाएं और मलकर धो लें. ध्यान रहे कि आप आखों के पास की त्वचा को जरूरत से ज्यादा ना घिसें, इससे स्किन के कटने-फटने का डर रहता है. 

चीनी और शहद के स्क्रब का इस्तेमाल भी झाइयों को कम करता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच छोटे दानों वाली चीनी में थोड़ा सा दूध मिला लें और शहद डालें. इसे चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट घिसने के बाद हटा लें. चीनी के स्क्रब में दूध के बजाय नींबू का रस भी डाला जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दही और हल्की का फेस स्क्रब भी झाइयों पर असरदार होता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर मलें. इस स्क्रब से हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) कई हद तक कम होती है. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com