Weight loss tips : पेट की चर्बी गलाने में शहद है रामबाण तरीका, बस रोजाना इस तरीके से करना होगा सेवन

Weight loss remedy : वजन घटाने के लिए कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. जिसमें से शहद का सेवन सबसे ज्यादा पॉपुलर है पेट की चर्बी गलाने के लिए. तो चलिए जानते हैं इसका सेवन किन-किन तरीकों से किया जा सकता है. 

Weight loss tips : पेट की चर्बी गलाने में शहद है रामबाण तरीका, बस रोजाना इस तरीके से करना होगा सेवन

Honey benefits : गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से पेट की चर्बी गलती है.

खास बातें

  • इससे शरीर में जमा चर्बी धीरे-धीरे गलने लगती है.
  • शहद, नींबू और जीरा पाउडर मिलाकर पीने से भी वजन घटता है.
  • वजन घटाने में दूध और शहद बहुत लाभकारी होता है.

Honey reduce belly fat : वजन घटाने को लेकर आजकल हर कोई परेशान है. इसके लिए दवा, जिम, योगा सब कुछ ट्राई कर रहे हैं लोग. लेकिन जब एकबार मोटापा बढ़ (Weight gain) जाता है तो उसे कम करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में लोग कुछ घरेलू नुस्खे (home remedy) भी अपनाते हैं. जिसमें एक बहुत पॉपुलर है शहद (honey). हनी के सेवन से वेट का घटाया जा सकता है. बस कैसे इस्तेमाल करना है इस बारे में सही जानकारी होनी चाहिए. 

सेब का सिरका स्किन और हेयर प्रॉबल्म के लिए होता है बेस्ट, ऐसे करना होता है इस्तेमाल

ऐसे करें शहद का सेवन वजन जाएगा घट | Use of honey in weight loss

vgndoqm

- पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे आसान तरीका है सुबह एक गिलास गुनगुने पानी (warm water) में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लीजिए. इससे शरीर में जमा चर्बी धीरे-धीरे गलने लगती है. 

- पेट की चर्बी (Belly fat) कम करने के लिए सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में शहद (honey), नींबू (lemon) और जीरा पाउडर (jeera powder) मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है. 

- दूध और शहद के सेवन से पीरियड्स में होने वाले क्रैंप्स और पेट दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है. लेकिन ध्यान रखें दूध गुनगुना हो. इसे पीने से चेहरे पर निखार भी आता है.

- वजन घटाने में दूध और शहद बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा सर दर्द और स्ट्रेस (stress) को भी कम करने में सहायक होता है. इसके सेवन से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां (wrinkles) भी कम होती हैं. इसके अलावा नींद भी बहुत अच्छी आती है दूध पीने से. पाचन क्रिया भी मजबूत होती है. दूध पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. 

- दूध पीने से सांस से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है. स्वास संबंधी परेशानियों में दूध के साथ शहद डालकर पीना शुरू कर देना चाहिए. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com