सेब का सिरका स्किन और हेयर प्रॉबल्म के लिए होता है बेस्ट, ऐसे करना होता है इस्तेमाल

Beauty tips : जब हम स्वस्थ होते हैं तो हमारे शरीर की त्वचा का पीएच बैलेंस नेचुरल बना रहता है. लेकिन जब उनमें गड़बड़ी होती है तो स्किन में खुजली और जलन शुरू होने लगता है ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे आपको फायदा पहुंचाने का काम करेंगी. 

सेब का सिरका स्किन और हेयर प्रॉबल्म के लिए होता है बेस्ट, ऐसे करना होता है इस्तेमाल

Apple sider benefits : सेब का सिरका बाल और स्किन दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है.

Apple cider Vinegar : सेब का सिरका ब्यूटी इंडस्ट्री में बहुत पॉपुलर है. क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से अम्लीय है, जो आपकी त्वचा, स्कैल्प और बालों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जब हम स्वस्थ होते हैं तो हमारे शरीर की त्वचा का पीएच बैलेंस (PH balance) नेचुरल बना रहता है. लेकिन जब उनमें गड़बड़ी होती है तो स्किन में खुजली और जलन शुरू होने लगती है, ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे आपको फायदा पहुंचाने का काम करेंगी. यदि आप अपने बाल, चेहरे और स्कैल्प को हेल्दी रखना (apple cider vinegar for hair and scalp) चाहती हैं, तो सेब का बना सिरका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए.

Eye drop से बेहतर होता है आंखों में Gulab jal डालना, बस डालते हुए रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

सेब के सिरके के फायदे | Benefits of apple cider vinegar for hair and scalp

- सेब का सिरका स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम बखूबी करता है. यह स्किन की डेड सेल्स को निकालने का भी काम अच्छे से करते हैं. इससे आपके त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है. और तो और यह एक्ने को भी ठीक करने का काम करते हैं. 

- यह सिरका बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसके एक्सफोलिएटिंग गुण बालों की ऑयलीनेस को खत्म करने का काम करते हैं. यह स्कैल्प की पपड़ीदार त्वचा को कम करने में मदद करते हैं. इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं.

- यह रूसी की भी समस्या से राहत दिलाने में काम करते हैं. सेब का सिरका मृत कोशिकाओं को निकालकर स्कैल्प को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इससे बाल चमकदार और मुलायम तो होते ही हैं साथ में मजबूत और घने भी बनते हैं.

-विशेषज्ञों के अनुसार, सेब के सिरके का उपयोग त्वचा पर एक क्लीन्ज़र, एक्ने स्पॉट ट्रीटमेंट, टोनर, और एक्सफ़ोलीएटर के रूप में, और बालों पर क्लींजिंग हेयर रिंस, शैम्पू इत्यादि के रूप में किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com