कमजोर हड्डियों को मजबूत बना देगा यह होममेड पाउडर, रोजाना दूध में मिलाकर पी सकते हैं इसे 

Homemade Milk Powder: हड्डियों के कमजोर होने पर फ्रेक्चर यानी हड्डी टूटने का खतरा भी कही ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में घर पर ड्राई फ्रूट पाउडर बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

कमजोर हड्डियों को मजबूत बना देगा यह होममेड पाउडर, रोजाना दूध में मिलाकर पी सकते हैं इसे 

Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पी सकते हैं यह पाउडर. 

Healthy Foods: उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों के कमजोर होने की दिक्कत बढ़ती जाती है. हड्डियों के कमजोर होने पर हड्डी टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसके अलावा, हड्डियों का टेढ़ा-मेढ़ा होना और हड्डियों के रोग भी हो सकते हैं. अगर आपको भी शरीर में जहां-तहां दर्द महसूस होने लगा है और लगता है कि हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होने लगी हैं तो घर पर ही हड्डी मजबूत बनाने वाला पाउडर बना सकते हैं. इस होममेड पाउडर (Homemade Powder) को आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों में हो रहे दर्द से भी राहत मिल जाती है. जानिए कैसे बनाते हैं यह पाउडर. 

हाई कॉलेस्ट्रोल से हैं परेशान तो डाइट में इन 5 चीजों को कर लीजिए शामिल, पिघलने लगेगा जमा हुआ Cholesterol

मजबूत हड्डियों के लिए होममेड पाउडर | Homemade Powder For Strong Bones 

इस पाउडर को बनाने के लिए आपको एक कप मखाना, एक चम्मच खसखस, 10 खजूर, एक चौथाई कप बादाम, एक चौथाई कप तालमिश्री और एक चम्मच सोंठ का पाउडर चाहिए होगा. इन सभी चीजों को मिलाकर ही हड्डियां मजबूत (Strong Bones) बनाने वाला पाउडर तैयार होगा. 

पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आंच पर कड़ाही चढ़ाएं. इसमें मखाने डालकर सुनहरा होने तक भूनें और फिर अलग कटोरी में निकालकर रखें. इसके बाद कड़ाही में बादाम और खसकस डालकर भूनें और फिर चने और खजूर के बीज निकालकर एक से डेढ़ मिनट के लिए भून लें. सबकुछ भूनने के बाद ठंडा करके मिक्सर में डालकर पीस लें. आप इसे खुरदुरा भी पीस सकते हैं. 

पाउडर पिस जाने के बाद आखिर में तालमिश्री और सोंठ का पाउडर मिलाकर एक बार फिर पूरे मिश्रण को मिक्सर में चला ले. पाउडर बनकर तैयार है. इस पाउडर को अलग बर्तन में डालकर रख लें. आप इस ड्राई फ्रूट्स वाले पाउडर (Dry Fruits Powder) को  एक चम्मच रोजाना दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इस पाउडर के साथ दूध (Milk) पीने पर हड्डियां तो मजबूत होंगी ही, साथ ही शरीर में चुस्ती आएगी और एनर्जी बनी रहेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.