विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2022

Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Vegetable juice in uric acid : हम आपको यहां पर लौकी के जूस के बारे में बता रहे हैं जिसके पीने से आपके शरीर का यूरिक कंट्रोल में आ जाएगा.

Read Time: 3 mins
Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा, बनाने का तरीका है बेहद आसान
Health tips : यूरिया का लेवल बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द (Joint pain) जैसी परेशानियां होती है.

Bottle gourd : यूरिक एसिड अब आम समस्या बन चुकी है. यह बीमारी सिर्फ बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं रह गई है बल्कि युवाओं में भी अपने पांव पसार लिए हैं. यूरिया का लेवल बढ़ने से बॉडी में सूजन, घुटनों में दर्द (Joint pain) जैसी परेशानियां होती है. जिसका बुरा असर दिनचर्या पर पड़ता है. इसके कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है.ऐसे में अगर आप इस घरेलू उपचार को अपनाते हैं तो इस बीमारी से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. हम आपको यहां पर लौकी के जूस (Bottle gourd Juice) के बारे में बता रहे हैं, जिसके पीने से आपके शरीर का यूरिक कंट्रोल में आ जाएगा.

यूरिक एसिड में लौकी का जूस | Bottle Gourd Juice In Uric Acid

- इसका जूस बनाने के लिए आप ताजी लौकी (Bottle Gourd ) बाजार से ले आएं. इसके बाद इसके बीजों को निकाल दें. फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए और जूसर में डालकर अच्छे से चला दें. फिर एक बर्तन में निकालकर उसमें पानी मिक्स कर लीजिए. इसके बाद पी लीजिए. ऐसा अगर आप नियमित करते हैं तो लाभ जल्द मिलेगा. खाली पेट पीने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं.

- फ्रेंच बीन्स (French beans) का जूस इस बीमारी में लाभदायक होता है. इसे आप दिन में दो बार ले सकते हैं. नियमित सेवन से काफी हद तक यूरिक नियंत्रण में रहेगा.

- जैतून का तेल (olive oil) भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण यूरिया के स्तर को बढ़ने नहीं देता है. वेजिटेबल जूस भी इस बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें केला, ककड़ी, खीरा, ब्रोकली नींबू आदि के रस का सेवन लाभकारी है.

- इस बीमारी में गर्मी का फल जामुन (blackberry) भी बहुत असरदार होता है. यही नहीं, जामुन और सेब का सिरका (apple vinegar) खाने के साथ शामिल कर सकते हैं. यह भी अच्छा साबित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


r />  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Uric Acid में इस सब्जी का जूस पीने से मिलता है फायदा, बनाने का तरीका है बेहद आसान
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;