विज्ञापन

बच्चों को सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें, खिलाते ही जी मितलाना हो जाएगा बंद 

अक्सर ही सफर के दौरान बस या कार में बच्चों का जी मितलाने लगता है और बच्चों को उल्टी आ जाती है. ऐसे में उल्टी जैसा महसूस होने पर खाने-पीने की कुछ चीजें उल्टी आना रोकने में असर दिखा सकती हैं. 

बच्चों को सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें, खिलाते ही जी मितलाना हो जाएगा बंद 
इस तरह सफर के दौरान दूर होगी उल्टी की दिक्कत. 

Children's Health: सफर के दौरान बच्चों से ज्यादा बीमार शायद ही कोई पड़ता है. कभी बच्चों के पेट में दर्द होने लगता है तो कभी उनका सिर चकराना शुरू हो जाता है. सफर के दौरान बच्चों को जी मितलाने और उल्टी आने की दिक्कत भी बहुत होती है. बच्चों को उल्टी जैसा महसूस होता है तो उनकी पूरी ट्रिप का मजा किरकिरा हो जाता है. बेचारे बच्चे पूरे रास्ते बस पेट और मुंह पकड़कर ही बैठे रह जाते हैं. ऐसे में अगर आप बच्चो को कहीं साथ लेकर जा रहे हैं तो घर से ही ऐसी चीजों को साथ लेकर जाएं जो जी मितलाने (Nausea) पर बच्चों को खिलाई जा सकती हैं. इन चीजों से उल्टी (Vomiting) नहीं आएगी और बच्चों को उल्टी आने जैसा महसूस भी नहीं होगा. यहां जानए कौनसे हैं ये असरदार घरेलू उपाय.

एसिडिटी से राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, पेट में गड़बड़ी होने पर इन्हें देख लीजिए खाकर

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stop Vomiting 

अदरक दिखाएगा असर 

उल्टी आना महसूस होने लगे तो बच्चे को थोड़ा अदरक खिलाया जा सकता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और पेट को राहत देता है. अदरक को कच्चा खिलाया जा सकता है या फिर हल्के गर्म पानी में अदरक को घिसकर डालें और छानने के बाद इसमें हल्का शहद मिलाकर बच्चे को दे दें. अदरक की इस चाय से जी मितलाने की दिक्कत दूर हो जाएगी. 

पपीता खिलाएं 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला पपीता (Papaya) पाचन को दुरुस्त रखता है. जब सफर के दौरान उल्टी जैसा महसूस होने लगे तो पपीता खाने पर पेट में हो रही गड़बड़ी ठीक होती है. अगर खराब पेट के कारण उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो पपीता खाने पर दिक्कत दूर हो जाएगी.

जीरा है फायदेमंद 

उल्टी रोकने के लिए सबसे असरदार घरेलू नुस्खों में जीरा (Cumin) शामिल है. जीरा पाचन को बेहतर करता है और पेट में हो रही असहजता से छुटकारा दिलाने में असरदार है. जीरे को सफर में अपने साथ भूलकर लेकर जाया जा सकता है. बच्चे को थोड़ा सा भुना हुआ जीरा पाउडर खिलाने पर दिक्कत दूर हो सकती है. इसके अलावा एक कप पानी में एक कप जीरा डालें और उबाल लें. छानकर थर्मस में इस ड्रिंक को साथ लेकर जाएं. जब बच्चे को उल्टी जैसा महसूस होने लगे तो उसे यह ड्रिंक पिला दें. उल्टी नहीं आएगी. 

खिला सकते हैं सौंफ के दाने

सौंफ के दाने जी मितलाने और उल्टी आने की दिक्कत पर रामबाण साबित हो सकते हैं. सौंफ पेट को ठंडक और राहत देने का काम करती है. सौंफ के दानों को उल्टी जैसा महसूस होने पर कच्चा भी खिलाया जा सकता है या फिर सौंफ को पानी में उबालकर बच्चे को पिलाएं. इससे उल्टी नहीं आएगी और दिक्कत से छुटकारा मिलेगा सो अलग.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
बच्चों को सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें, खिलाते ही जी मितलाना हो जाएगा बंद 
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com