विज्ञापन

एसिडिटी से राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, पेट में गड़बड़ी होने पर इन्हें देख लीजिए खाकर

अगर आप भी एसिडिटी से अक्सर परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह पेट की इस दिक्कत से राहत पाई जा सकती है. कुछ फूड्स एसिडिटी दूर करने में तेजी से असर दिखाते हैं.

एसिडिटी से राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, पेट में गड़बड़ी होने पर इन्हें देख लीजिए खाकर
इस तरह दूर होगी एसिडिटी की दिक्कत. 

Healthy Foods: खानपान में गड़बड़ी होने पर पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. एसिडिटी भी इन्हीं में शामिल है. कुछ सड़ा-गला या ज्यादा मसालेदार खाने पर एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है. ऐसा महसूस होता है जैसे पेट में आग उफान भर रही हो. असल में एसिडिटी (Acidity) होने पर एसिडिक गैस पेट से उठने लगती हैं जिससे सीने में जलन भी महसूस होती है. इस एसिडिटी को दूर करने के लिए दवाइयां खाने के बजाय घर की ही कुछ चीजों का सेवन किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो एसिडिटी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं और तेजी से असर दिखाते हैं. 

डाइटीशियन ने बताया पीरियड्स के दौरान किन 5 चीजों को खाना है फायदेमंद, क्रैंप्स कम होने में दिखता है असर 

एसिडिटी कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Acidity 

केला - एसिडिटी होने पर केला खाया जाए तो तकलीफ कम होने में राहत मिलती है. केले फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं और एसिडिटी को कम करके पेट को राहत देने का काम करते हैं. केले के अलावा, तरबूज या खरबूज भी खाया जा सकता है. 

बादाम - फाइबर से भरपूर बादाम खाने पर एसिडिटी की दिक्कत कम होती है. बादाम एसिड को सोखने का काम करते हैं जिससे हार्टबर्न की दिक्कत कम होती है. ऐसे में एसिडिटी महसूस होने पर कुछ बादाम खाए जा सकते हैं. 

पुदीने के पत्ते - पाचन को दुरुस्त बनाने में पुदीने के पत्तों (Mint Leaves) का असर नजर आता है. पुदीने के पत्ते एसिड रिफ्लक्स को कम करते हैं. इससे पेट को ताजगी का एहसास होता है जिससे एसिडिटी में राहत महसूस होती है. इससे पेट और सीने में होने वाली जलन भी ठीक हो जाती है. 

छाछ - एसिडिटी होने पर छाछ का सेवन किया जा सकता है. छाछ पीने पर एसिडिटी से राहत मिलती है और पेट को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं सो अलग. एक गिलास मसाला छाछ पिएं या फिर सादा छाछ में काली मिर्च और धनिया डालकर पी लें. 

अदरक - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक का सेवन एसिडिटी में फायदेमंद होता है. अदरक खाने पर पाचन भी दुरुस्त होता है और इससे डाइजेस्टिव जूस स्टिम्यूलेट होने लगते हैं. एसिडिटी के कारण पेट में होने वाले दर्द को दूर करने में भी अदरक (Ginger) फायदा देता है. 

पपीता - पपीते में नेचुरल एंजाइम पपाइन होता है जो डाइजेशन को फायदा देता है. पपीते का सेवन करने से पेट का पीएच सामान्य होता है. इससे एसिडिटी की दिक्कत कम होती है और पेट में होने वाली हरारत से छुटकारा मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
एसिडिटी से राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, पेट में गड़बड़ी होने पर इन्हें देख लीजिए खाकर
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com