विज्ञापन

नाश्ता करने के बाद फूल गया है पेट, तो इस मसाले का पानी पीने पर दूर हो जाएगी गैस

Gas Home Remedies: अगर कुछ खाते ही आपका पेट फूलने लगता है और अक्सर पेट में गैस बन जाती है तो यहां जानिए किस तरह दूर होगी यह दिक्कत. रसोई की चीजें दिखाती हैं कमाल का असर. 

नाश्ता करने के बाद फूल गया है पेट, तो इस मसाले का पानी पीने पर दूर हो जाएगी गैस
Home Remedies For Gas: इस तरह मिलेगा पेट की दिक्कतों से छुटकारा. 

Stomach Problems: नाश्ते में कभी कुछ चटपटा, ज्यादा मसालेदार, तला-भुना या भारी खा लेने पर पेट की दिक्कतें हो सकती हैं. पेट में गैस (Stomach Gas) बनती है तो पेट फूलने लगता है जिससे असहजता तो होती है साथ ही आस-पास के लोगों को बदबू से दोचार होना पड़ता है सो अलग. ऐसे में घर की ही चीजें बेहद काम आती हैं. यहां जानिए वो कौनसा मसाला है जो पेट फूलने की दिक्कत से निजात दिलाता है और घर की कौनसी चीजें गैस से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होती हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत दिलाती हैं घर की ये 6 चीजें, रात में खाएंगे तो सुबह पेट आसानी से हो जाएगा साफ 

पेट फूलने और गैस के घरेलू उपाय | Bloating And Gas Home Remedies 

जीरा पानी 

गैस से निजात पाने के लिए जीरा पानी (Jeera Water) पिया जा सकता है. जीरा (Cumin) में विटामिन ए, ई, सी और के होने के साथ मैंग्नीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर और जिंक जैसे खनिज होते हैं जिनसे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. पेट फूलने और गैस होने पर जीरा पानी बनाकर पिया जाए तो दिक्कत से राहत मिल जाती है. एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और इसे छानकर हल्का गर्म ही पिएं. गैस से छुटकारा मिल जाता है. 

सौंफ का पानी 

पेट के लिए फायदेमंद मसालों में सौंफ भी शामिल है. सौंफ पेट को ठंडक और राहत देने का काम करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ (Fennel Seeds) डालकर पकाएं और पी लें. गैस से छुटकारा मिल जाएगा.

लहसुन 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन पेट की दिक्कतों से निजात दिलाने में असरदार होता है. पेट में गैस बन रही हो तो एक कच्चा लहसुन खाकर देख लें. आराम महसूस होगा. 

छाछ 

गैस की दिक्कत में छाछ पी सकते हैं. छाछ में हल्का सा जीरा पाउडर और काला नमक डालें और फिर पिएं. गैस ही नहीं बल्कि एसिडिटी दूर करने में भी छाछ के फायदे नजर आते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
किचन में रखे इस मसाले से दीमक से पा सकती हैं हमेशा के लिए छुटकारा, जानिए उसका नाम
नाश्ता करने के बाद फूल गया है पेट, तो इस मसाले का पानी पीने पर दूर हो जाएगी गैस
गैस और ब्लोटिंग होने पर शरीर के इन हिस्सों में उभर जाता है दर्द, जानिए इससे बचाव का तरीका
Next Article
गैस और ब्लोटिंग होने पर शरीर के इन हिस्सों में उभर जाता है दर्द, जानिए इससे बचाव का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com