विज्ञापन
This Article is From Mar 08, 2023

Holi 2023: घर पर बनाएं होली के हर्बल रंग, होममेड गुलाल से नहीं होगा सेहत को नुकसान

Herbal Colours: रंगों के त्योहार होली में गुलाल से खेलना तो अच्छा लगता है लेकिन केमिकल वाले गुलाल सेहत के लिए अच्छे साबित नहीं होते. ऐसे में आप घर पर ही आसानी से गुलाल बना सकते हैं.

Holi 2023: घर पर बनाएं होली के हर्बल रंग, होममेड गुलाल से नहीं होगा सेहत को नुकसान
Diy Herbal Gulal: होली में उड़ाना है गुलाल तो ऐसे बनाएं घर पर रंग. 

Happy Holi 2023: हर साल खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाने वाला त्योहार होली इस साल 8 मार्च के दिन पड़ रहा है. 7 मार्च की शाम होलिका (Holika) जलाई जाएगी और अगले दिन रंग खेला जाएगा. बच्चे हो या बड़े सभी में होली का एक अलग ही उत्साह और जोश देखने को मिलता है. लेकिन, केमिकल वाला गुलाल होली का मजा किरकिरा करके रख देता है. केमिकल वाले गुलाल से स्किन एलर्जी हो सकती है, बालों को नुकसान पहुंच सकता है, त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं और नाक या मुंह में रंग चला जाए तो मुसीबत बस बढ़ती ही है. लेकिन, आखिर इतनी टेंशन लेनी ही क्यों है जब आप घर पर ही आसानी से होली के रंग या गुलाल (Homemade Gulal) बना सकते हैं. यहां जानिए कैसे बनाया जाए घर पर गुलाल. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया एलोवेरा तो मुलायम और घने हो जाएंगे बाल, Aloe Vera से दिखेगा तुरंत असर 

होली के लिए घर पर बना गुलाल | Homemade Colours For Holi 

लाल गुलाल 


लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जरूरत के अनुसार गुड़हल के फूल लें और सुखा लें. इसके बाद इन फूलों को पीस लें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. गीला रंग-बिरंगा पानी बनाने के लिए अनार के छिलकें उबालें. अनार के छिलकों से लाल रंग (Red Colour) निकल जाए तो इस पानी में ठंडा पानी मिलाकर ढेर सारा रंगीला पानी बनाया जा सकता है. 

पीला गुलाल

पीला हर्बल रंग बनाने के लिए हल्दी को बेसन में मिला लें. बेसन की मात्रा हल्दी से दोगुनी रखें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. पीले रंग को ऊर्जा और खुशी प्रतीक माना जाता है, ऐसे में होली के दिन यह रंग बनाना तो बनता है. आप गेंदे के फूलों को सुखाकर और पीसकर भी पीला रंग तैयार कर सकते हैं. 

fkjcgqak
गुलाबी गुलाल 


हल्का या गहरा गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल करें. चुकुंदर लें और काटकर पीस लें. इस गूदे को चावल या गेहूं के आटे में मिलाकर सुखा लें, गुलाल बन जाएगा. इसके अलावा चुकुंदर को उबालकर इसके पानी को भी होली में रंग खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

k4iqu8mo
हरा गुलाल 

हरे रंगे का गुलाल (Green Gulal) पिसी हुई मेहंदी को आटे में मिलाकर बनाया जा सकता है. इसके अलावा नीम या पालक के पत्ते भी काम आ सकते हैं. इन पत्तों को पानी में भिगोकर भी रंग बना सकते हैं. 

नीला गुलाल 

घर में नील तो होगा ही. ना हो तो आप बाजार से नील ला सकते हैं या नीले हिबिस्कस के फूल ले सकते हैं. इन फूलों को सुखाकर और पीसकर गुलाल तैयार करें. इसके अलावा इंडिगो को आटे में मिलाकर भी गुलाल बनाया जा सकता है. 

भूरा गुलाल 


होली खेलने के लिए भूरा गुलाल भी अच्छा लगता है. चायपत्ती या कॉफी के पानी को आटे में मिलाकर सुखा लें. बस, तैयार है आपका गुलाल. आप गेंहू की जगह चावल का आटा भी ले सकते हैं या किसी और सस्ते आटे का इस्तेमाल भी कियाा जा सकता है. 

b4gldj0g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
Holi 2023: घर पर बनाएं होली के हर्बल रंग, होममेड गुलाल से नहीं होगा सेहत को नुकसान
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com