बढ़ गया है यूरिक एसिड और पैरों के अंगूठे सूज गए हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से Uric Acid हो सकता है कम

Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है. यहां जानिए किस तरह बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. 

बढ़ गया है यूरिक एसिड और पैरों के अंगूठे सूज गए हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से Uric Acid हो सकता है कम

High Uric Acid: इस तरह कम होगी यूरिक एसिड की दिक्कत.

Uric Acid: शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाने पर हाई यूरिक एसिड की दिक्कत होती है. प्यूरिन खाने की कई चीजों में पाया जाता है जिनसे शरीर में यूरिक एसिड रिलीज होता है. लेकिन, आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके निकाल देती है. जब यूरिक एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है तो किडनी इसे सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती और शरीर में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स फैल जाते हैं. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथ-पैरों की उंगलियों और जोड़ों में फैलने लगते हैं. इससे गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमाए जा सकते हैं. 

कॉफी में इन 4 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, त्वचा ऐसी चमकेगी कि देखते रह जाएंगे लोग

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | Uric Acid Home Remedies 

कॉफी पीना 

कॉफी यूरिक एसिड कम करने में मददगार साबित हो सकती है. लेकिन इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से बचें. आप सुबह या शाम ब्लैक कॉफी या फिर दूध वाली कॉफी (Coffee) पी सकते हैं. 

हेल्दी वेट चाहते हैं तो ये 5 काम कर सकते हैं आप, बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा वजन 

पीते रहें पानी 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को फिल्टर करने का काम किडनी का है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से किडनी को यूरिक एसिड फिल्टर करने में मदद मिलती है. यूरिक एसिड पथरी की वजह भी बन सकता है, ऐसे में पानी पीते रहने से इस दिक्कत की संभावना कम हो जाती है. 

खाएं बेरीज 

बेरीज जैसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सेवन यूरिक एसिड को फ्लश करके निकालने में मददगार है. इसके अलावा, इनसे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो यूरिक एसिड कम करने में असरदार हैं. 

फाइबर का सेवन 

खानपान में फाइबर को शामिल करने पर भी यूरिक एसिड कम हो सकता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए फाइबर से भरपूर फू़्ड्स जैसे ओट्स, ज्वार, बाजरा और केले (Banana) खाए जा सकते हैं. 

नींबू का रस 

नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीने पर यूरिक एसिड कम हो सकता है. नींबू के रस (Lemon Juice) में सिट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को पिघलाकर शरीर से निकालने का काम करता है. नींबू विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है. खानपान में विटामिन सी से भरपूर आंवला और अमरूद भी शामिल किए जा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.