क्यों अचानक से बढ़ने लगता है यूरिक एसिड, जानिए High Uric Acid में किन चीजों से दूरी बनानी है जरूरी 

High Uric Acid: शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ाने वाले कारणों से दूर रहना जरूरी है. 

क्यों अचानक से बढ़ने लगता है यूरिक एसिड, जानिए High Uric Acid में किन चीजों से दूरी बनानी है जरूरी 

Causes Of High Uric Acid: शरीर में ना बढ़े यूरिक एसिड इसके लिए कुछ बातों का रखें ध्यान.

Uric Acid Levels: घुटनों में अचानक से दर्द होना, गठिया (Gout) और हाथ पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर और भी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. लेकिन, यूरिक एसिड बढ़ता क्यों है? खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो यूरिक एसिड (Uric Acid) को बढ़ाती हैं. यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल वाला पदार्थ है जो प्यूरिन के सेवन से बढ़ता है. यूरिक एसिड के सामान्य लेवल्स स्वास्थ पर खासा प्रभाव नहीं डालते और किडनी खुद ही यूरिक एसिड को फिल्टर करके निकाल देती है. लेकिन, लगातार बढ़ रहे यूरिक एसिड को कडनी फिल्टर नहीं कर पाती जिससे यूरिक एसिड शरीर में फैलने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स घुटनों और उंगलियों के जोड़ों में जमने लगते हैं जिससे हाई यूरिक एसिड की दिक्कत होती है. यहां जानिए उन कारणों के बारे में जिनसे यूरिक एसिड में इजाफा होता है. 

खांसते-खांसते बुरा हो गया है हाल तो इन नुस्खों को आजमा सकते हैं आप, खांसी से मिलेगी राहत 

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले कारण 

शुगरी ड्रिंक्स 

शुगर वाले ड्रिंक्स का जरूरत से ज्यादा सेवन यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बन सकता है. इन ड्रिंक्स में फ्रुक्टोस की अत्यधिक मात्रा होती है जिससे यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. ऐसे कई फल हैं जिनमें अत्यधिक फ्रुक्टोस पाया जाता है. 

करी पत्ते, मेथी और नारियल तेल का इस तरह करके देख लें इस्तेमाल, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 

प्रोसेस्ड फूड्स 

बर्गर, फ्राइस और डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड्स से खासा परहेज करने की जरूरत होती है. इन फूड्स को खाने पर शरीर का यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. इन चीजों में अनहेल्दी फैट्स, एडेड कलर और एडेड शुगर होती है. 

जरूरत से ज्यादा कॉफी या चाय

जिस तरह अति किसी भी चीज की बुरी होती है बिल्कुल उसी तरह कॉफी (Coffee) और चाय भी जरूरत से ज्यादा नहीं पीने चाहिए. जरूरत से ज्यादा कॉफी या चाय का सेवन यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बनता है. 

प्यूरिन का सेवन 

प्यूरिन से भरपूर फूड्स यूरिक एसिड बढ़ने की मुख्य वजह बनते हैं. लाल मीट, सीफूड, टूना, सूखे मटर, हाई फैट डेयरी फूड्स जैसे दूध, दही, चीज, यीस्ट और बीयर आदि के सेवन से दूरी बनाने से यूरिक एसिड का खतरा कम होता है. लो प्यूरिन फूड्स जैसे ओट्स, शिमला मिर्च, पालक (Spinach) और बींस आदि को सीमित मात्रा में खाया जा सकता है. 

एल्कोहल 

मादक पदार्थ जैसे एल्कोहल और नशीली बियर भी यूरिक एसिड बढ़ा सकती है. इसीलिए हाई यूरिक से परेशान लोगों को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.