खांसते-खांसते बुरा हो गया है हाल तो इन नुस्खों को आजमा सकते हैं आप, खांसी से मिलेगी राहत 

Cough Home Remedies: सर्दियों में अक्सर ही खांसी की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें खांसी-जुकाम को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं. 

खांसते-खांसते बुरा हो गया है हाल तो इन नुस्खों को आजमा सकते हैं आप, खांसी से मिलेगी राहत 

Khansi Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी खांसी की दिक्कत. 

Cough Remedies: मौसम ठंडा होने लगता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. इन्हीं में से एक है खांसी. सर्दियों में खांसी एक बार लगती है तो फिर दूर होने का नाम नहीं लेती. सर्दियों में खांसी (Cough) के साथ ही जुकाम भी हो जाता है और साथ ही फेफड़ों में बलगम जमने लगता है. खांसी अगर कई दिनों से परेशान कर रही है और इससे छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो यहां दिए कुछ उपाय आपके बेहद काम आएंगे. यहां रसोई की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके इस्तेमाल से खांसी की दिक्कत से राहत मिल जाती है. 

करी पत्ते, मेथी और नारियल तेल का इस तरह करके देख लें इस्तेमाल, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 

खांसी के घरेलू उपाय | Cough Home Remedies 
 

शहद आएगा काम 

खांसी से छुटकारा दिलाने में शहद (Honey) के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण बेहद काम आते हैं. शहद बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शंस को दूर करने में असरदार होता है. खांसी होन पर एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने पर खांसी की दिक्कत से राहत मिल जाती है. इसके अलावा सुबह-शाम एक चम्मच शहद खाने पर भी फायदा दिखता है. हालांकि, बहुत छोटे बच्चे को शहद खिलाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

सुबह की ये आदतें बच्चों को बनाती हैं जिम्मेदार, माता-पिता बचपन से ही सिखा सकते हैं अच्छे काम 

अदरक का सेवन

अदरक का सेवन भी खांसी में रामबाण साबित होता है. खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक (Ginger) को कच्चा खा सकते हैं. अदरक की चाय बनाकर पीने पर भी फायदा दिखता है. एक कप पानी में अदरक के टुकड़े काटकर डालें और उबालने के बाद पानी को छानें और शहद डालकर चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

हल्दी का दिखेगा असर 

खांसी-जुकाम जैसे आम वायरल इंफेक्शंस में हल्दी (Turmeric) का सेवन किया जा सकता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं. खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी आम चाय में काली मिर्च और हल्दी डाल सकते हैं. यह मसाला चाय गले को आराम देती है और खांसी दूर करती है. 

गर्म ड्रिंक्स 

गर्म पानी, नमक वाला पानी, गर्म चाय, सूप और वेजीटेबल या चिकन ब्रोथ पीने पर भी खांसी की दिक्कत में आराम मिल सकता है. इन गर्म ड्रिंक्स का असर खांसी के साथ-साथ जुकाम, गले की खराश और ठंड लगने जैसी दिक्कतों में भी नजर आता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.