करी पत्ते, मेथी और नारियल तेल का इस तरह करके देख लें इस्तेमाल, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 

Hair Fall Home Remedies: लगातार झड़ रहे बाल चिंता का सबब बन जाते हैं. ऐसे में यहां जानिए उन नुस्खों के बारे में जो बालों का झड़ना कम कर सकते हैं. 

करी पत्ते, मेथी और नारियल तेल का इस तरह करके देख लें इस्तेमाल, बालों का झड़ना होने लगेगा कम 

How To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकते हैं कुछ असरदार नुस्खे. 

Hair Fall: बाल रूखे-सूखे या बेजान नजर आएं तो भी इतनी दिक्कत नहीं होती जितनी बालों के लगातार झड़ते रहने पर होती है. बालों का झड़ना (Hair Fall) समस्या की जड़ बन जाता है. इससे बाल पतले होते जाते हैं और लगता है कहीं गंजापन ना होने लगे. ऐसे में केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर असर बालों पर प्राकृतिक चीजों का दिख सकता है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो हेयर फॉल को कम करने में मदद करते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है क्योंकि इनमें रसोई की आम चीजें जैसे करी पत्ते, मेथी और नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल किया जाता है. 

सुबह की ये आदतें बच्चों को बनाती हैं जिम्मेदार, माता-पिता बचपन से ही सिखा सकते हैं अच्छे काम 

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Control Hair Fall 

नारियल का तेल और करी पत्ते 

नारियल के तेल का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है. इसमें लौरिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो बालों के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा, करी पत्ते (Curry Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इस नुस्खे को आजमाने के लिए एक कटोरी नारियल तेल को लेकर उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते मिला लें. इस तेल को आंच पर कुछ देर पकाएं और जब तेल अच्छी तरह पक जाए तो उसे साइड में ठंडा होने के लिए रख दें. इस तेल को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों का झड़ना कम होगा और बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी. 

अदरक का ऐसे कर लिया सेवन तो वजन घटाने में दिखने लगेगा असर, इसे डाइट का भी बना सकते हैं हिस्सा 

मेथी के दानों का हेयर मास्क 

मेथी के औषधीय गुण बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. मेथी के दानों का यह हेयर मास्क बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और फिर सिर धो लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधे से एक घंटा लगाकर रखा जा सकता है. 

प्याज का रस और नारियल तेल 

बालों को बढ़ाने और झड़ने से रोकने के लिए अक्सर ही प्याज का रस (Onion Juice) या प्याज का तेल लगाने की सलाह दी जाती है. इस तेल को आप घर पर ही बना सकते हैं. प्याज का तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें प्याज का रस मिलाकर आंच पर पकाने रख दें. जब यह तेल पक जाए तो इसे बालों पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं. प्याज के रस के बजाय प्याज को छोटे टुकड़ों को काटकर भी तेल में पकाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.