High Protein Breakfast: मसल्स बढ़ाने के लिए सुबह करें प्रोटीन से भरपूर यह देसी नाश्ता, हट्टे-कट्टे दिखने लगेंगे 

Protein Rich Breakfast: ऐसे कई देसी नाश्ते के ऑप्शंस हैं जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और जिन्हें खाने पर मसल गेन होता है. 

High Protein Breakfast: मसल्स बढ़ाने के लिए सुबह करें प्रोटीन से भरपूर यह देसी नाश्ता, हट्टे-कट्टे दिखने लगेंगे 

High Protein Indian Breakfast: मसल्स बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें. 

Muscle Gain: बॉडी बनाने के लिए मसल्स की जरूरत होती है और मसल गेन करने या मसल्स की ग्रोथ के लिए प्रोटीन का सेवन किया जाता है. हाई प्रोटीन खाने और एक्सरसाइज करने पर मसल गेन होने लगता है और बॉडी लीन दिखने लगती है. सिक्स पैक एब्स और डोले-शोले बनाने के लिए भी हाई प्रोटीन खाया जाता है. अगर आप भी मसल-बिल्डिंग की कोशिश कर रहे हैं तो यहां हाई प्रोटीन के देसी नाश्ते (High Protein Breakfast) दिए जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इनसे मसल मास और टिशूज बनते हैं और बॉडी बनाने में मदद मिलती है. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट किया जाता है. हाई प्रोटीन वाला नाश्ता और नियमित एक्सरसाइज से शरीर फिट रहता है. 

शहद से बना लीजिए कमाल के फेस पैक्स, चेहरे पर ऐसा निखार आएगा कि देखती रह जाएंगी सहेलियां 

मसल गेन के लिए हाई प्रोटीन नाश्ता | High Protein Breakfast For Muscle Gain 

पनीर परांठा 

पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है और इसे अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है. प्रोटीन के लिए पनीर का परांठा (Paneer Parantha) बनाकर खाया जा सकता है. पनीर का चीला, पनीर की स्टफ्ड रोटी, पनीर की भुजिया या फिर पनीर सैंडविच भी नाश्ते में खाया जा सकता है. 

सर्दियों में फटने लगी हैं एड़ियां तो रोजाना रात में लगा लें यह एक चीज, Cracked Heels भरने लगेंगी

मूंग दाल का चीला 

बेसन का चीला और मूंग दाल का चीला दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं. आप मूंग दाल को अंकुरित करके भी खा सकते हैं. मूंग दाल का चीला बनाने के लिए रातभर मूंग दाल को भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पीसकर इसका चीला बना लें. 

अंडे की भुजिया 
 

प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) भी नाश्ते में खाए जा सकते हैं. अंडे को प्याज, टमाटर और मसालों के साथ मिलाकर बनाएं. मसाला हल्का रखें. आप चाहे तो उबले अंडे भी खा सकते हैं या अंडे की ऑमलेट भी स्वाद लेकर खाई जा सकती है. 

सोया उपमा

सोयाबीन, सोया मिल्क और टोफू सभी में प्रोटीन भरपूर होता है. सोया उपमा बनाने के लिए आप सोया चंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. सोया चंक्स को पानी में भिगोकर मसाले और सब्जियों के साथ छौंका देकर उपमा बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.