पैरों पर इस तरह नजर आते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण, समय रहते संकेत पहचानना है बेहद जरूरी

High Cholesterol Signs: जब कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है तो पैरों पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगता है. समय रहते इन संकेतों को पहचानकर कॉलेस्ट्रोल कम करने की कोशिश करनी चाहिए. 

पैरों पर इस तरह नजर आते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण, समय रहते संकेत पहचानना है बेहद जरूरी

Bad Cholesterol Symptoms: कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर पैरों पर दिखने लगते हैं कुछ निशान.

High Cholesterol: हाई कॉलेस्ट्रोल ऐसी समस्या है जो चुपचाप शरीर को डैमेज करने लगती है. शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर मोटापा भी बढ़ने लगता है और शरीर के अलग-अलग अंगों में इसके संकेत भी नजर आना शुरू हो जाते हैं. कॉलेस्ट्रोल एक वसायुक्त पदार्थ है जिसकी शरीर को सही तरह से काम करने में जरूरत होती है, लेकिन इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा बढ़ने पर यह घातक होने लगता है. कॉलेस्ट्रोल रक्त धमनियों में जमने लगता है और रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करना शुरू कर देता है. कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स (High Cholesterol Levels) हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देते हैं, इसीलिए वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल कम करने की कोशिश की जाती है. यहां जानिए किस तरह हाई कॉलेस्ट्रोल के संकेत पैरों को देखकर भी पहचाने जा सकते हैं और शरीर पर इसके कौन-कौनसे लक्षण नजर आते हैं. 

Lohri Looks: लोहड़ी के दिन आप भी इन सेलेब्रिटीज की तरह हो सकती हैं तैयार, बेहद खूबसूरत लगेगा आपका लुक 

हाई कॉलेस्ट्रोल के पैरों पर संकेत | High Cholesterol Signs On Legs 

बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल पैरों पर क्लाउडिकेशन कंडीशन का कारण बनता है. इसमें पैरों की रक्त वाहिनियां कॉलेस्ट्रोल जमने के कारण पतली होने लगती हैं या कहें बंद होने लगती हैं जिससे कॉलेस्ट्रोल पैरों की नसों में जमा हुआ नजर आता है. इससे पैरों में दर्द और कुछ भी काम करते हुए जकड़न या ऐंठन महसूस होने लगती है. इससे एक्सरसाइज करने पर दर्द भी होता है और तकलीफ से छोटे-मोटे काम भी मुश्किल लगने लगते हैं. पैरों का बार-बार सुन्न पड़ना भी हाई कॉलेस्ट्रोल का लक्षण (High Cholesterol Symptom) हो सकता है. 

बदलने लगता है त्वचा का रंग 

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर पैरों पर बाल कम नजर आने लग सकते हैं और स्किन चमकदार और शाइनी हो सकती है. स्किन का रंग बदलता हुआ भी दिख सकता है. आमतौर पर कॉलेस्ट्रोल के कारण त्वचा का रंग गहरा पड़ना शुरू हो जाता है. 

नाखून दिखते हैं ऐसे 

पैरों के नाखून धीरे बढ़ने लगते हैं या फिर टेढ़े-मेढ़े या उल्टे-सीधे भी उग सकते हैं. कई लोगों को पैरों के नाखून मोटे, बेमेल और उड़े हुए रंग के भी नजर आते हैं. 

नहीं भरती चोट 

हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत में पैरों की मसल्स (Leg Muscles) पर खासा असर पड़ता है. सेल्स डैमेज होने पर कई बार चोट लगने पर जल्दी नहीं भरती है. अगर कोई छोटी चोट भी लगी है तो हो सकता है उसे भरने में कई-कई हफ्तों का समय लगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.