High BP Yoga: बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो ये योगासन आएंगे काम, सेहत पर दिखेगा असर

High BP Control Yoga: योगा शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूपों में मददगार साबित होती है. कई ऐसे योगासन भी हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को दूर करने में सहायक हैं.

High BP Yoga: बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो ये योगासन आएंगे काम, सेहत पर दिखेगा असर

Yoga For High BP: बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेंगे ये योगासन.

Yoga: हाई ब्लड प्रेशर के बहुत से मरीजों में इसके कोई लक्षण नहीं देखे जाते लेकिन ये आपके दिल को खतरे में डाल सकता है, इसी वजह से इसे 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है. स्वस्थ आहार के साथ ही नियमित व्यायाम के जरिए हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. एक और चीज जो आपको हाइपरटेंशन से राहत दे सकती है, वह है योगा. योगा के नियमित अभ्यास के जरिए बीपी (Blood Pressure) को कंट्रोल किया जा सकता है. योग (Yoga) करने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure Control) में रहता है, साथ ही योगा स्ट्रेस को दूर करने में भी ये मददगार है. इसके अलावा हार्ट फंक्शन को भी ये बेहतर बनाने का काम करता है. इस दौरान होने वाली सांसों की क्रिया सेहत को लाभ पहुंचाती है. आइए जानें कौन-कौन से आसन हैं जिनके जरिए आप बढ़े हुए ब्लड प्रेशर (High BP) को नियंत्रित रख सकते हैं.

हाई  ब्लड प्रेशर के लिए योगा | Yoga For High Blood Pressure 

बालासन  


योग का ये पोज हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बेहतरीन माना जाता है. यह स्ट्रेस कम करने में मददगार है. इसके साथ ही इस पोज को करने से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.
 
 

शवासन


ये एक बेहद ही आसान पोज है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. ये दिमाग को शांत कर तनाव को दूर करता है. इसके साथ ही सिरदर्द और थकान को भी मिटाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है.


सुखासन


ये आसन सांस को रेगुलेट करने के साथ ही दिमाग से तनाव को दूर कर मन को शांति देता है जिससे ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल कर पाना संभव होता है. एक शांत मन स्वस्थ शरीर का निर्माण करता है.

 

भुजंगासन


 इस आसन को करने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन का फ्लो बेहतर होता है. साथ ही ये स्ट्रेस को दूर कर दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है.

 

ब्रिज पोज


ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये आसन भी काफी कारगर है. इसे करने से दिमाग शांत होता है और तनाव खत्म होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com