इन Collagen foods को खाने से चेहरे पर आएगा निखार, यहां जानिए कोलेजन फ्रूट्स कौन से हैं

Skin care: ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि उन्हें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए जिससे उनकी बॉडी फिट एंड फाइन रहें. तो चलिए जानते हैं कोलेजन रिच फूड्स जिससे आपके चेहरे पर चमक और कसाव आएगा.

इन Collagen foods को खाने से चेहरे पर आएगा निखार, यहां जानिए कोलेजन फ्रूट्स कौन से हैं

Beauty tips: मछली खाने से स्किन होती है ग्लोइंग.

खास बातें

  • चिकन से कोलेजन प्रोडेक्शन होता है अच्छा.
  • पालक खाने से स्किन करती है ग्लो.
  • खट्टे फल से स्किन में आता है निखार.

Collagen rich foods: तेज गर्मी और धूप से चेहरे का बुरा हाल हो जाता है. फेस पर पिंपल, रिंकल्स और फाइन लाइन नजर आने लगती हैं. इसके अलावा सनबर्न (sunburn) और टैनिंग (tanning) अलग आपके चेहरे का ग्लो छीन लेते हैं. आपको पता है हमारे शरीर में जो कुछ समस्या होती है उसका कारण होता है गलत खान पान. असल में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि उन्हें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए, जिससे उनकी बॉडी फिट एंड फाइन रहें. इस लेख में हम आपको कोलेजन रिच फूड्स के बारे में बताएंगे जिसको खाने से आपकी स्किन खिल जाएगी.

कोलेजन रिच फूड्स | Collagen rich foods

 

चिकन 

अपने खाने में चिकन को जरूर शामिल करें. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो कोलेजन का प्रोडक्शन करने में सहायक है. अब तक चिकन को लेकर कई शोध किए गए हैं जिसमें पाया गया है इसका नेक ओर कार्टिलेज कोलेजन का बड़ा स्रोत होते हैं. इसके सेवन से गठिया जैसी समस्या भी नहीं होती है.

फिश 

फिश में भी कोलेजन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. इसमें भी अमीनो एसिड पाया जाता है जो कोलेजन की उत्पादकता को बढ़ावा देता है. इस लिहाज से ये स्किन के लिए बहुत स्वास्थ्य वर्धक है.

खट्टे फल 

खट्टे फल भी कोलेजन की प्रोडक्शन को तो बढ़ाते ही हैं साथ ही इसमें पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करते हैं, जिससे हमारे चेहरे का नरिशमेंट (nourishment food) अच्छा होता है.

हरी सब्जियां 

पालक और सलाद भी स्किन का निखार बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं. आपको बता दें कि इसमें पाया जाने वाला क्लोरोफिल कोलेजन को बढ़ावा देने में बहुत सहायक हैं.

शिमला मिर्च 

शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और स्मूथ बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा आपको एजिंग की समस्या भी नहीं होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनन्या पांडे, जाह्नवी कपूर और शनाया कपूर ने साथ बिताया क्‍वालिटी टाइम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com