हीट वेव अलर्ट: बच्चे और बुजुर्ग ना हो जाएं बीमार, अभी से बरतें ये सावधानियां!

Food For Heat Waves: देश के कई शहरों में गर्म हवा और लू की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में पहले ही खुद को लू से बचाए रखने में समझदारी है. 

हीट वेव अलर्ट: बच्चे और बुजुर्ग ना हो जाएं बीमार, अभी से बरतें ये सावधानियां!

Heat Waves Home Remedies: गर्म हवा से तबीयत ना हो खराब इसलिए कुछ बातों का अभी से रखें ध्यान.  

Heat Waves: दिल्ली सरकार ने लू की संभावना जताते हुए स्कूलों के लिए गाइडलाइंस जारी की है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरफ से स्कूलों को कहा गया है कि दोपहर के समय में बच्चों की कोई असेंबली नहीं होगी. इस सरकारी एडवाइजरी में कहा गया कि गर्मियों के मौसम में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है ऐसे में छोटे और बड़े स्कूली बच्चों की सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. बच्चों के साथ-साथ बड़े-बुजुर्गों और युवावर्ग समेत सभी को लू से बचे रहने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत होती है. यहां जानिए किस तरह इस गर्मी की मार से बचा जा सकता है. 

हीट वेव की भविष्यवाणी के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों को जारी की एडवाइजरी

लू से कैसे बचें रहें | How To Stay Safe From Heat Waves 

लू तब चलती है जब तापमान जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है और शरीर को जलाने लगता है. इस लू (Loo) के कारण चक्कर आना, शरीर में पानी की कमी होना, सिरदर्द, बुखार और ऊर्जा की क्षति होने जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपको लू से बचे रहने में मदद करेंगे. 

खाएं खीरा

चिलचिलाती गर्मी से बचे रहने के लिए खानपान में ज्यादा पानी वाले फल और सब्जियों को शामिल करें. आप खीरे (Cucumber) का रोजाना सेवन कर सकते हैं. खीर में विटामिन ए, बी, के फोलेट और फाइबर पाया जाता है. खीरे के सेवन से लू से बचने में मदद मिलती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती. खीरे के अलावा आप तरबूज, टमाटर और छाछ भी अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 

पिएं नारियल पानी 

गर्म हवाओं और तपती गर्मी से बचना है तो नारियल पानी पीना शुरू कर दीजिए. किसी को लू लग जाए तो जल्दी ठीक होने के लिए भी उसे नारियल पानी पिलाया जा सकता है. नारियल पानी कई नेचुरल एंजाइम्स, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है और डिहाइड्रेशन से बचाए रखता है. 

0ilejbo

पानी में डुबाएं पैर 

आपको लू ना लगे इसके लिए रोजाना जब भी समय मिले ठंडे पानी की बाल्टी या टब में पैर डुबाकर रखें. लू लगने के बाद भी ये तरीका अपनाया जा सकता है. इसके अलावा आप दिन में 3 से 4 बार मुंह पर ठंडे पानी की छींटे मारते रहें. 

सोने के कमरे में बदलाव 

अगर आपके घर में ऊपर और नीचे कमरे बने हैं तो नीचे के कमरे में सोना और ज्यादा से ज्यादा रहना शुरू करें. गर्मियों में ऊपर का कमरा अत्यधिक गर्म होता है और नीचे के कमरे ऊपरी कमरों की तुलना में ठंडे होते हैं. 

इस तरह रखें कूलर 

घर में ठंडक बनी रहे इसके लिए कूलर (Cooler) को पंखे के एकदम सीधे में रखें. इससे कमरे में ठंडक जल्दी होती है और ज्यादा भी लगती है. इसके अलावा आप कूलर के सामने किसी बर्तन में बर्फ रख सकते हैं. इससे भी कमरा ज्यादा तेजी से गर्म होता है. 

air cooler under 5k thumbnail

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि पीजिए यह Weight Loss Tea, पिघलने लगेगी चर्बी
* झाइयों और काले धब्बों ने छीन ली है चेहरे की चमक, तो इस तरह छाछ का कर सकते हैं इस्तेमाल, असर दिखेगा दमदार

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा