Health Tips: क्या आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जान लें इसके लाजवाब फायदे

पीठ के बल सोना कई मायनों में फायदेमंद है. इससे न सिर्फ सिर, पीठ, गर्दन और कमर में दर्द की शिकायत मिटती है, बल्कि झुर्रियों की समस्या दूर रहने के साथ ही साइनस के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

Health Tips: क्या आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जान लें इसके लाजवाब फायदे

Health Tips: पीठ के बल सोना कई मायनों में फायदेमंद

नई दिल्ली:

क्या आप जानते हैं कि आपकी सोने की आदतें आपके सेहत पर भी प्रभाव डालती हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम किसी भी मुद्रा में सो जाते हैं और जब सुबह उठते हैं तो हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होता रहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि हमने सोते वक्त अपने बॉडी का पॉशचर सही नहीं रखा था. आप कैसे सोते हैं इसका असर आपके शरीर के साथ-साथ सेहत पर भी पड़ता है. कई लोग करवट के बल सोते हैं तो कुछ पीठ के बल तो वहीं कुछ लोग पेट के बल सोते हैं. बहुत कम लोगों को ही ये पता है कि पूरी और अच्छी नींद के साथ सोते समय सही पॉशचर भी बहुत जरुरी है. पीठ के बल सोना कई मायनों में फायदेमंद है. इससे न सिर्फ सिर, पीठ, गर्दन और कमर में दर्द की शिकायत मिटती है, बल्कि झुर्रियों की समस्या दूर रहने के साथ ही साइनस के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

1jl0dca8

Photo Credit: iStock

पीठ बल सोने के फायदे

ऐसा कहा जाता है कि पीठ के बल सोने से पेट से संबंधित कई परेशानियों से मुक्ति मिलती है. पीठ के बल सोने से पाचन तंत्र भी सही रहता है, कहा जाता है कि पीठ के बल सोने से पेट में अम्लीय रिसाव नहीं होता है.

Benefits Of Carrot: सर्दियों में गाजर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

माना जाता है कि पीठ के बल सोने से गर्दन की मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता. उनमें खिंचाव आने का जोखिम भी कम रहता है, जिससे सिर में भारीपन की समस्या दूर होती है. वहीं गर्दन और पीठ दर्द की शिकायत से भी छुटकारा मिलता है.

कहा जाता है कि पीठ के बल लेटने पर त्वचा में सिकुड़न नहीं आती. इससे कोलाजेन का लचीलापन बना रहता है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

जब आप लंबे समय तक अपने शरीर को बेढंग और गलत अवस्था में रखते हैं तो शरीर का बेडोल होना स्वभाविक है. इसका एक कारण यह भी है कि जब आप सोते हैं, तब आपका शरीर विकास करता है.

s8ugkg0o

Photo Credit: iStock

ऐसा माना जाता है कि झुककर खड़े होने या बैठने की आदत से छुटकारा पाने के लिए आप पीठ के बल सोना शुरू कर सकते हैं, ये काफी कारगर, जिससे आपको लाभ मिल सकता है. इससे रीढ़ की हड्डी एक सीध में रहती हैं और मांसपेशियों में खिंचाव नहीं आता. इसके साथ ही कमर, कूल्हे, घुटने और पैरों के दर्द से भी राहत मिलती है.

Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

पीठ के बल सोना कमर को आधार देता है, जिसके कारण कमर दर्द नहीं होता और अगर होता भी है तो उसमें काफी हद तक राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत