Benefits Of Carrot: सर्दियों में गाजर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Benefits of Carrot: सर्दियों में गाजर का सेवन खूब किया जाता है. किसी भी रूप में इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.

Benefits Of Carrot: सर्दियों में गाजर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Carrot: नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू होते ही लोगों के घरों में अनेक प्रकार की डिश बनना शुरू हो जाती है. विंटर सीजन में गाजर का हलवा तो सभी घरों में बनता है, लेकिन क्या आपको पता है कि गाजर खाने (Gajar Khane Ke Fayde) से हमारे स्वास्थ्य को कितना लाभ मिलता है. गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है. इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है. गाजर हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गाजर में विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.

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गाजर का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये लाभ (Carrot Uses and Benefits in Hindi)

कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मददगार.

पेट की चर्बी कम करने के लिए गाजर का जूस काफी फायदेमंद होता है.

गाजर का जूस पीने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है.

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गाजर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर की पाचनशक्ति को बढ़ाता है.

गाजर और चुकंदर के सेवन से शरीर की सूजन में आराम मिलता है.

मुहांसे और ब्लैक स्पॉट्स भी चेहरे से हट जाते हैं.

इसे खाने से मसूड़ों से ब्लड आना बंद हो जाता है और दांतों की चमक बढ़ती है.

गाजर के रस में मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पीने से खांसी ठीक हो जाती है. कफ कि समस्या में भी आराम मिलता है.

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गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है. गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है.

गाजर के सेवन करने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं और कमजोरी नहीं होती है.

गाजर के इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है, साथ ही वजन को आसानी से कम करने में मदद मिल सकती है. आप सलाद, सूप और जूस के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


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