Health Tips: किडनी को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना करें ये 3 योगासन

किडनी को फिट रखने और हार्मोंस को बूस्ट करने के लिए रोजाना कुछ योगासन जरूर (Yoga for healthy kidney) करें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगासन, जिससे आप अपने शरीर के हार्मोंस स्तर को स्वस्थ रख सकेंगे.

Health Tips: किडनी को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोजाना करें ये 3 योगासन

Health Tips: किडनी को फिट रखने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन

खास बातें

  • किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 3 योगासन
  • प्राणायाम किडनी को रखे सशक्त
  • किडनी को 100 साल तक फिट रखने के लिए करें ये योगासन
नई दिल्ली:

Yoga for healthy kidney: किडनी का बेहतर तरीके से काम करना बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. इसके क्रिया- कलाप में थोड़ी-सी भी बाधा मृत्यु का कारण बन सकती है. यौगिक जीवन शैली और आहार को संतुलित व सात्विक बनाकर किडनी को हमेशा स्वस्थ रखा जा सकता है. किडनी हमारी बॉडी का एक अहम पार्ट है. इसके बिना हमारे शरीर के काम करने की क्षमता ना के बराबर हो जाती है. किडनी हमारे शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है. अगर किसी कारण के चलते किडनी सही ढंग से काम ना करे तो बॉडी में टॉक्सिंस जमा होने लगेंगे, जिसका सीधा असर हमारे दिल और लिवर पर पड़ेगा. ऐसे में सही खानपान और जीवनशैली पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप योग के नियमित अभ्यास से किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं.

किडनी को फिट रखने में मदद करेंगे ये योगासन

eb4igcoo

Health Tips: प्राणायाम किडनी को रखे सशक्त 

मार्जरीआसन

इस आसन को करने के लिए आपको वज्रासन की मुद्रा में बैठना होगा. इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को फर्श पर आगे की ओर रखें. अपने दोनों हाथों पर थोड़ा प्रेशर डालते हुए अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठायें. इसके बाद अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करके पैर के घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाएं. अब धीरे-धीरे सांस भरें और सिर को पीछे की ओर झुकाएं. अब अपनी नाभि को नीचे से ऊपर की तरफ ले जायें और टेलबोन (रीढ़ की हड्डी का निचला भाग) को ऊपर की ओर उठाएं. अब सांस छोड़ते हुए सिर को नीचे की ओर झुकाएं और मुंह की ठुड्डी को छाती से लगाने की कोशिश करें. इस दौरान घुटनों के बीच की दूरी को देखें. एक बार फिर सिर को पीछे की ओर करें और इस प्रक्रिया को दोहराहएं. इस आसन को आप 10 से 20 बार दोहराएं.

Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए करें ये योगासन 

bridge pose

Photo Credit: iStock

सेतुबंधासन (ब्रिज पोज़)

सेतुबंधासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा. अब अपने हाथों को जमीन पर हथेलियों के बल टिकाने के साथ-साथ शरीर से चिपका भी लें. फिर धीरे से शरीर के बीच के हिस्से ( नितंब, कमर और पीठ) को ऊपर उठाएं. लगभग तीन से पांच मिनट तक ऐसा ही रहने के बाद सांसों को छोड़ते हुए आसन को खत्म करें और अपनी पहले वाली पॉजिशन में आ जाएं.

n6c3djc

Health Tips:  किडनी को 100 साल तक फिट रखने के लिए करें ये योगासन

अर्ध मत्स्येन्द्रासन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ज़मीन पर बैठकर अपने पैरों को आगे की तरफ फैलाएं. अपनी कमर और रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें. आपको अपने हाथों को साइड में रखना है. अब अपने बाएं घुटने को मोड़ें और अपने बाएं पैर को क्रॉस लेग पॉजीशन की तरह पेल्विक क्षेत्र के पास लाएं. अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और दाहिने पैर को बाएं घुटने के ऊपर ले आएं. आपका दाहिना पैर आपके बाएं घुटने के पास होना चाहिए. अब, अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें और अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने के पार ले आएं. आप अपने दाहिने हाथ को अपनी तरफ या अपनी पीठ के पीछे रख सकते हैं. लगभग आपको अब एक मिनट के लिए इस स्थिति में रहना है और फिर पहली वाली स्थिति में आ जाना है, इसके बाद इसे दूसरी तरफ भी दोहराया जा सकता है.