अजवाइन का पानी सर्दियों में होता है बेहद फायदेमंद, आप भी जान लीजिए इसे बनाकर पीने का सही तरीका

Ajwain Water Benefits: पेट की दिक्कतों में खासतौर से अजवाइन का पानी फायदेमंद साबित होता है. यह पानी किन-किन तरीकों से सेहत के लिए अच्छा है, जानें यहां. 

अजवाइन का पानी सर्दियों में होता है बेहद फायदेमंद, आप भी जान लीजिए इसे बनाकर पीने का सही तरीका

Carom Seeds Health Benefits: जानिए सेहत के लिए अजवाइन का पानी पीने के फायदे. 

Healthy Drinks: अजवाइन भारतीय घरों में मिलने वाला एक आम मसाला है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग पकवानों को बनाने में होता है. अजवाइन को आयुर्वेद में भी बेहद अच्छा माना जाता है जिस चलते अलग-अलग समस्याओं के घरेलू उपायों में इसका इस्तेमाल होता रहता है. असल में अजवाइन (Carom Seeds) में कई गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं. यह फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं जो सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में असरजार है. यहां जानिए किन-किन दिक्कतों में अजवाइन का पानी (Ajwain Water) बनाकर पिया जा सकता है. 

Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 

सेहत पर अजवाइन का पानी पीने के फायदे | Health Benefits Of Drinking Ajwain Water 


वजन कम करने में सहायक 

अजवाइन का पानी वजन कम करने में सहायक साबित होता है. यह पानी मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है जिससे खाना जल्दी एब्जॉर्ब होता है. वहीं, खाली पेट इस पानी को पीने पर फैट बर्न (Fat Burn) होने में मदद मिलती है. इसे वर्कआउट से पहले भी पिया जा सकता है. 

पाचन होता है बेहर 

अजवाइन का पानी पीने पर पाचन बेहतर होने लगता है. अपच (Indigestion) की दिक्कत में खासतौर से अजवाइन का पानी फायदा पहुंचाता है. पेट में होने वाली गड़बड़ी से परेशान लोग खाना खाने के बाद अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. यह पानी गैस की दिक्कत को भी दूर करता है. 


पीरियड क्रैंप्स होते हैं दूर 


पीरियड्स के दौरान लड़कियों को क्रैंप्स की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में पीरियड्स का दर्द होने पर हल्का गर्म अजवाइन का पानी पिएं. अजवाइन के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनेस्थेटिक गुण पीरियड क्रैंप्स (Period Cramps) से राहत देते हैं. 

खांसी और जुकाम में असरदार 


अजवाइन के पानी को खांसी और जुकाम दूर करने के लिए भी पिया जा सकता है. गर्म अजवाइन का पानी एंटी-कफिंग एजेंट कोडेन से भरपूर होता है जो खांसी दूर करता है और बलगम दूर कर गले को भी राहत पहुंचाता है. 


कैसे बनाएं अजवाइन का पानी 


अजवाइन का पानी बनाने के 2 तरीके हैं. पहला तरीका है कि आप अजवाइन के दानों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे गर्म करके छानकर पी लें. इसके अलावा, दूसरा तरीका है कि अजवाइन के दानों को पानी में उबालकर छानें और पिएं. इसमें स्वाद के लिए शहद मिलाया जा सकता है. इस पानी के अत्यधिक सेवन से बचें. 

उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.