चाय के साथ कुछ चीजें खाने से करना चाहिए परहेज, पेट हो सकता है खराब और एसिडिटी कर देती है परेशान 

Bad Food Combinations: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें चाय के साथ खाने से बचना चाहिए. इन चीजों को चाय के साथ खाने पर तबीयत बिगड़ सकती है. 

चाय के साथ कुछ चीजें खाने से करना चाहिए परहेज, पेट हो सकता है खराब और एसिडिटी कर देती है परेशान 

Foods To Avoid With Tea: जानिए चाय के साथ क्या नहीं खाना चाहिए. 

Unhealthy Foods: चाय भारतीयों के जीवन का एक अहम हिस्सा है. ऐसे अनेक लोग हैं जिनके दिन की शुरूआत ही चाय के साथ होती है. चाय (Tea) स्वाद में तो लाजवाब लगती ही है, इसे पीने पर मानों दिल को सुकून आ जाता है. अक्सर चाय के साथ हम तरह-तरह के पकवान भी खूब खाते हैं, कभी बिस्कुट तो कभी पकौड़े, कभी पोहा तो कभी कटलेट वगैरह. लेकिन, ऐसी भी कुछ खाने की चीजे हैं जिन्हें चाय के साथ खा लिया जाए तो तबीयत खराब हो सकती है, पेट में गडबड़ी या एसिडिटी (Acidity) भी हो जाती है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं इन फल और सब्जियों के जूस, Weak Eyesight से हैं परेशान तो पीना कर दीजिए शुरू 

चाय के साथ क्या नहीं खाना चाहिए | Foods To Avoid Eating With Tea

फल 

चाय के साथ खासतौर से फल खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आप सुबह उठकर फल भी खाना चाहते हैं और चाय भी पीना चाहते हैं तो दोनों चीजों के बीच में गैप रखें. एकसाथ खाने पर पेट बिगड़ सकता है. 

खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये 4 गलतियां, तो पेट खराब होने से लेकर वजन बढ़ने तक की आ जाती है नौबत 

हल्दी 

हल्दी या हल्दी (Turmeric) की ज्यादा मात्रा वाले फूड्स को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. हल्दी और चाय के केमिकल्स आपस में मिलकर एसिड रिफ्लक्स और पाचन संबंधी दिक्कतों का कारण बनते हैं. 

ठंडी चीजें 

गर्म चाय के साथ ठंडी चीजें (Cold Food) खाने पर डाइटजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है. पाचन तंत्र को असर ना पड़े इसके लिए कम से कम चाय पीने के आधे घंटे बाद या पहले किसी चीज का सेवन करें, चाय के साथ-साथ नहीं. 

दही 

चाय और दही के एकसाथ सेवन का कुछ खास तुक नहीं बनता है और इसीलिए इन दोनों को साथ खाना-पीना भी नहीं चाहिए. इसके अलावा, एकसाथ सेवन से दोनों के ही पोषक तत्व शरीर को नहीं मिलेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.