खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये 4 गलतियां, तो पेट खराब होने से लेकर वजन बढ़ने तक की आ जाती है नौबत 

Upset Stomach Causes: अक्सर लोग खाना खाने के तुरंत बाद कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं जो बड़ी मुसीबत का सबब बन जाती हैं. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये 4 गलतियां, तो पेट खराब होने से लेकर वजन बढ़ने तक की आ जाती है नौबत 

Things To Avoid After Eating: खाना खा लेने के बाद कुछ कामों से करना चाहिए परहेज. 

Healthy Tips: खाना खाने से जुड़ी कोई छोटी गलती भी की जाए तो पेट की सेहत पर बेहद भारी पड़ती है. पेट ही नहीं बल्कि वजन पर भी इन गलतियों का असर पड़ता है. अपच, पेट फूलना, एसिडिटी (Acidity), पेट में दर्द, जी मिचलाना, गैस बनना या फिर पेट का बाहर निकलने लगना कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जो खाने (Meals) से जुड़ी हैं और खानपान की गलतियों के कारण बढ़ने लगती हैं. ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद कौनसे काम नहीं करने चाहिए या किन कामों से परहेज करना चाहिए जानिए यहां. 

क्या सफेद बालों को हल्दी से किया जा सकता है काला? जानिए इसका White Hair पर कैसे करते हैं इस्तेमाल 

खाना खाने के बाद कुछ कामों से परहेज करना | Things To Avoid After Eating Meals 

बहुत ज्यादा पानी पीना 

अगर आप उनमें से हैं जो खाना खा लेने के बाद जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं तो गलती कर रहे हैं. खाना खाने के तुरंत बाद बहुत सारा पानी पीने से पाचन प्रक्रिया बाधित होती है और इससे पाचन तंत्र को फूड ब्रेक करने या स्टमक एसिड्स को डाइल्यूट करने में दिक्कत आने लगती है. इसीलिए पानी उतना ही पिए जितना खाना खाने के बाद आपको हाइड्रेशन के लिए जररूत हो. खाना खाने के आधे घंटे बाद ज्यादा पानी पिया जा सकता है. 

एक्सरसाइज करना 

एक्सरसाइज (Exercise) करना अच्छी चीज है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद नहीं. खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज की जाए तो ब्लड फ्लू पर असर पड़ता है, पाचन तंत्र प्रभावित होता है और पेट में दर्द भी होने लगता है. इसीलिए खाना खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज से खासा परेहज करना चाहिए. इस दौरान आप हल्की-फुल्की वॉकिंग कर सकते हैं. 

लेट जाना 

आप अगर खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं तो संभावना है कि आपके पेट में दर्द होने लगे. ऐसा इसलिए क्योंकि लेटने पर पेट दबता है और पाचन तंत्र प्रभावित होता है और हार्टबर्न और एसिडिटी हो सकती है. इससे वजन में इजाफा भी देखा जा सकता है. इसलिए कहा जाता है कि सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले आखिरी मील लेना चाहिए. 

कैफीन का सेवन 

दिन में आप चाय या कॉफी कब पी रहे हैं इसका खासा प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद कैफीन का सेवन कर रहे हैं तो इससे पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा, मील्स के तुरंत बाद कैफीन के सेवन से पोषक तत्व शरीर में सही तरह से एब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.